खूबसूरत मस्जिद

ईद मुबारक: दुनिया की सबसे खूबसूरत मस्जिदें, आज कर लीजिए इनका दीदार

नई दिल्‍ली। हर बार ईद के दिन मस्जिदों में भीड़ का हुजूम जमा हो जाता था और लोग एक-दूसरे को गले लगकर ईद की बधाइयां देते थे, लेकिन इस बार कोरोना वायरस के कारण ईद की रौनक फीकी हो गई है। इस बार सोशल डिस्टेंसिंग की मजबूरी में ज्यादातर लोग घरों में ही ईद मना रहे हैं। दुनिया भर में इबादत के लिए तमाम खूबसूरत मस्जिदें बनाई गई हैं, लेकिन ईद के मौके कुछ सबसे खूबसूरत मस्जिदों का दीदार करना जरूरी है।

यह भी पढ़ें: उत्‍तर भारत में पड़ेगी गर्मी की मार, 47 डिग्री तक जा सकता है पारा

नूर अस्थाना मस्जिद (कजाकिस्तान)

कजाकिस्तान की नूर अस्थाना मस्जिद का निर्माण साल 2008 में हुआ था। इस मस्जिद को बनाने में कांच का काफी इस्तेमाल किया गया है, जो इसे और भी ज्यादा खूबसूरत बनाता है। मस्जिद का रंग सुनहरा है। यह सेंट्रल एशिया की सबसे बड़ी मस्जिद है।

शेख जैयद ग्रैंड मस्जिद (आबु धाबी)

शेख जैयद आबू धाबी (यूएई) की सबसे बड़ी मस्जिद है। मस्जिद में कुल 82 गुंबद हैं, जो इसे ज्यादा आकर्षक बनाते हैं। इस मस्जिद को बनाने में 600 मिलियन डॉलर खर्च किए गए थे। साल 2007 में बनी इस मस्जिद को बनने में 11 साल लगे थे।

सुल्तान अहमद मस्जिद (इस्तानबुल)

इस्तानबुल की इस मस्जिद का इतिहास काफी पुराना है और इसे ‘ब्लू मस्जिद’ भी कहा जाता है। मस्जिद को ऑटोमन एंपायर खिलाफत उस्मानिया के दौर में 1609 में बनाया गया था। मस्जिद के गुंबदों में नीले रंग के टाइल्स लगी हुई हैं, इसी वजह से इसे ब्लू मस्जिद कहा जाता है।

बादशाही मस्जिद (लाहौर)

बादशाही मस्जिद पाकिस्तान के लाहौर में स्थित है, जिसे 1673 में मुगल सम्राट औरंगजेब ने बनवाया था। यह मस्जिद मुगल काल के सौंदर्य और भव्यता का प्रत्यक्ष प्रमाण है। पाकिस्तान की इस दूसरी सबसे बड़ी मस्जिद में एक साथ 55000 हजार लोग नमाज अदा कर सकते हैं।

मस्जिद-ए-नबवी (सऊदी अरब)

यह मस्जिद सऊदी अरब के शहर मदीना में है। इस मस्जिद को दुनिया की सबसे खूबसूरत मस्जिदों में गिना जाता है। इस मस्जिद में 10 लाख लोग एक साथ नमाज पढ़ सकते हैं।  

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

मैं अपने घर बसपा में पुन: लौटा- राज किशोर सिंह

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश की राजनीति में राज किशोर सिंह एक चर्चित नाम बन चुके हैं। …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com