गैंगस्टर विकास दुबे

गैंगस्‍टर विकास दुबे की काली कमाई पर ED की नजर, थाइलैंड और दुबई में इन्वेस्टमेंट का भी शक

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के कानपुर में आठ पुलिसकर्मियों की हत्‍या का मुख्‍य आरोपी विकास दुबे एसटीएफ एनकाउंटर में मारा गया। अब प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) लखनऊ जोन विकास और उसकी गैंग के खास लोगों की संपत्ति का विवरण जुटा रहा है। इस संबंध में कानपुर रेंज के आइजी मोहित अग्रवाल को 6 जुलाई को एक पत्र भी लिखा गया था। ईडी की एक टीम ने प्रॉपर्टी डिटेल के लिए आइजी से मुलाकात भी की है। जानकारी के मुताबिक, विकास ने पिछले तीन या चार साल में 10 से ज्यादा विदेश यात्राएं की।

यह भी पढ़ें: Vikas Dubey Encounter: विकास दुबे गैंग को शरण देने वाले अब STF के निशाने पर, दो गिरफ्तार

सूत्रों के अनुसार, ईडी जल्द ही प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत केस दर्ज कर सकती है। विकास और उसके गैंग से जुड़े लोगों की संपत्ति के मामलों की जांच कर सकती है। शक है कि विकास ने थाइलैंड और दुबई में भी इन्वेस्टमेंट किया है।

विकास दुबे के करीबी जय बाजपेयी को लिया गया था हिरासत में

दरअसल, एक हफ्ते पहले यूपी एसटीएफ ने विकास दुबे के करीबी माने जाने वाले कानपुर निवासी जय बाजपेयी को हिरासत में लिया था। उससे पूछताछ में खुलासा हुआ है कि जय ही विकास की काली कमाई को सफेद में बदलता था। उसने विकास का पैसा हवाला, प्रॉपर्टी और अन्य कारोबार में लगाया। जांच में विकास की कई अवैध संपत्तियों के अलावा जय के साथ उसके लेन-देन का भी पता चला है। अब ईडी ने इसकी ही डिटेल मांगी है।

यही नहीं, ईडी की टीम विकास और उसके परिवार के सदस्यों और उनके अन्य सहयोगियों के संपत्तियों और बैंक खातों के बारे में जानकारी जुटा रही है। जय और अन्य की संपत्ति, बैंक से जुड़ी जानकारी भी कानपुर पुलिस से मांगी गई है। ईडी के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने माना कि इस बारे में उनकी एक टीम कानपुर गई थी। अगर केस दर्ज करने लायक जानकारी मिली तो यह किया जाएगा।

विकास दुबे ने की थी 10 से ज्‍यादा देशों की यात्रा

पुलिस सूत्रों की मानें तो विकास और उसके करीबियों ने दुबई और थाईलैंड में करोड़ों रुपए की संपत्ति खरीदी है। हाल ही में विकास ने लखनऊ में 20 करोड़ का मकान भी खरीदा था। उसने पिछले 3-4 साल में 10 से ज्यादा देशों की यात्रा की। विकास दुबे के कानपुर के ब्रह्मनगर, आर्यनगर के एक अपार्टमेंट में फ्लैट और पनकी में एक कोठी की जानकारी मिली है।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

बेटे के समान बेटियां भी पैतृक संपत्ति में बराबर की हिस्सेदार: सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्‍ली। देश की सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने अपने फैसले में बेटियों को पिता की या …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com