Breaking News

इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस से अब विदेशो में ले ड्राइविंग का मजा

गाड़ी चलने  के शौक़ीन अब भारत के अलावा कई विदेशी देशो में अपना ये शौक पूरा कर सकते है .जहा आप अपने  इंडियन ड्राइविंग  लाइसेंस के साथ गाड़ी चला सकते है बस आपको थोड़ी सावधानी बरतनी पड़ेगी जैसे आपको ड्राइव करते वक्त हर नियम का पालन बखूबी करना ,अच्छी तरीके से ड्राइव करना आपको आना चाहिये खासकर उन देशो में जहा गाड़ी की   स्टीयरिंग भारत की तरह न हो कर उल्टी दिशा में होती है .जानिए ऐसे कौन से देश है जहा  आप अपने ड्राइविंग का शौक पूरा कर सकते है.

 

 

1. अमेरिका

यहां आप अपने इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस के जरिए एक साल तक गाड़ी चला सकते हैं, इसके लिए आपका लाइसेंस वैध और अंग्रेजी में बना होना चाहिए. अगर वह अंग्रेजी में नहीं बना हो या वैध ना हो तो आप इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस से गाड़ी चला सकते हैं. इसके अलावा आपको एक फॉर्म I-94 की कॉपी की भी जरुरत होगी, जिसमें अमेरिका में आपके आने की तारिख लिखी होगी.कितना है दूर – भारत से अमेरिका 13,568 किलोमीटर दूर है.

2. जर्मनी

भारत से जर्मनी घूमने आए लोग यहां 6 महीने तक इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस के जरिए गाड़ी चला सकते हैं. यहां इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस की जरुरत नहीं पड़ती. यहां जब भी गाड़ी चलाएं अपने साथ पूरे कागज रखें. 
कितना है दूर – भारत से जर्मनी 6,748 किलोमीटर दूर है.

3.साउथ अफ्रीका

 

 

अमेरिका की ही यहां साउथ अफ्रीका में गाड़ी चलाने के लिए आपका ड्राइविंग लाइसेंस वैध और अंग्रेजी में होना चाहिए. क्योंकि गाड़ी को रेंट पर लेने के लिए आपको अपना ये लाइसेंस दिखाना होगा. साथ ही आपके लाइसेंस पर आपकी फोटो और सिग्नेचर होना जरुरी है.

कितना है दूर- भारत से साउथ अफ्रीका 8,250 किलोमीटर दूर है.

4. स्विट्ज़रलैंड

 

खूबसूरत ऐल्प्स पहाड़ों से ढके पर्वतों, गांव, झीलों और चारागाह से भरे इस शहर में भी आप ड्राइविंग का मजा ले सकते हैं. यहां अपने भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के जरिए पूरे एक साल तक गाड़ी चला सकते हैं.

कितना है दूर- भारत से स्विट्ज़रलैंड 6,902 किलोमीटर दूर है.

5. नॉर्वे

 

बाकि शहरों की तरह यहां आपको सिर्फ 3 महीने के लिए गाड़ी चलाने की अनुमित मिलती है.

कितना है दूर- भारत से नॉर्वे 6,957 किलोमीटर दूर है.

 

6. न्यूजीलैंड

यहां गाड़ी चलाने के लिए 21 साल का होना जरुरी है. इसके अलावा आपका लाइसेंस अंग्रेजी में होना चाहिए, अगर ऐसा नहीं है तो आपको न्यूजीलैंड सरकार से इसे अंग्रेजी में करवाना होगा.

कितना है दूर- भारत से न्यूजीलैंड 11,963 किलोमीटर दूर है.

7. ऑस्ट्रेलिया

न्यू साउथ वेल्स, क्वीनलैंड और साउथ ऑस्ट्रेलिया सभी जगह आपका इंडियन लाइसेंस वैध होगा. लेकिन उत्तरी ऑस्ट्रेलिया में आपको सिर्फ तीन महीने ही गाड़ी चलाने का मौका मिलेगा.

कितना है दूर – भारत से ऑस्ट्रेलिया 7,809 किलोमीटर दूर है.

8. फ्रांस 

यहां भी आप पूरे साल भारतीय लाइसेंस के साथ गाड़ी दौड़ा सकते हैं. बस, इस लाइसेंस की फ्रेच कॉपी आपको अपने साथ रखनी होगी.

कितना है दूर – भारत से फ्रांस 7,364 किलोमीटर दूर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*