मोटापे को करे दूर,इन पांच तरीको से

आज के समय के हर किसी को फिट और फाइन दिखने के चाहत होती है.और कोई भी अतिरिक्त चर्ब नहीं चाहते  .कभी कभी पेट के आसपास की जमा चर्बी आपकी पर्सनालिटी को ख़राब बनादेती है. और इस वजह से काफी लोग कई बीमारियों शिकार हो जाते है और इन सब बीमारियों से दूर रहने की लिए आज हम आपको बताएँगे ये-

5 कूल और बिंदास टिप्स:

1.भुजंगासनः

भुजंगासन

 यह योगासन आपके पेट की मसल्स को टाइट करता है और लटकती चर्बी से छुटकारा दिलाता है. साथ ही इसके अभ्यास से कमर के निचले हिस्से की मांसपेशियों को आराम मिलता है. भुजंगासन करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेट जाएं, फिर दोनों हथेलियों को कंधों के नीचे रखकर धड़ को पीछे की तरफ ले जाएं. इस अवस्था में कम से कम 20 सेकंड रहें और फिर सामान्य हो जाएं.

2.धनुरासनः

धनुरासन

इस योगासन से आपका पेट पतला होने के साथ कमर और पैरों को मजबूती मिलती है. इसे करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेट जाएं और फिर कमर के ऊपर हाथों से पंजों को पकड़ लें. इसी पोजीशन में 15 से 20 सेकंड तक रहें.

ये भी पढ़े- 15 टिप्स Glowing Skin के लिये

3.कुंभकासनः

कुंभकासन

यह काफी आसान योगासन है, लेकिन इससे पेट सपाट होने के साथ शारीरिक ताकत भी बढ़ती है. इस योगासन को करने के लिए हथेलियों को कंधों के ठीक नीचे जमीन पर रखें. अब कमर, कूल्हों और गर्दन को एक सीध में रखते हुए पूरे शरीर का भार हथेलियों और पंजों पर टिकाएं। जितनी देर हो सके इसी पोजीशन में रहें और फिर दोबारा अभ्यास करें.

4.नौकासनः

नौकासन

इससे आपके शरीर की अतिरिक्त कैलोरी बर्न होती है और चर्बी खत्म होती ह. पहले कमर के बल जमीन पर लेट जाएं और फिर धीरे-धीरे पैरों और धड़ को बिल्कुल सीधा करके जमीन से उठाएं। हाथों को पैरों की तरफ रखें और शरीर के V की पोजीशन में आने के बाद थोड़ी देर रुकें.फिर दोबारा अभ्यास करें.

5.वीरभद्रासन 

वीरभद्रासन 2

यह योगासन पेट के साथ हाथों, पैरों और जांघों से भी फैट हटाता है. इसे करने के लिए पैरों को कंधों के बराबर खोल लें और हाथों को दोनों ओर फैला लें। इसके बाद पेट को टाइट रखकर मुंह को दायीं तरफ रखें और दायें पैर के घुटने को मोड़े. इसी पोजीशन में थोड़ी देर रुकें और फिर दूसरे पैर का घुटना मोड़ें.

 

Check Also

जानिये वजन बढाने और कम करने के सबसे असरदार तरीके

अगर हमारे खाने में कैलोरी अधिक मात्रा में होगी तो वज़न बढ़ने की सम्भावना भी उतनी …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com