DA

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, दिवाली के पहले मिल सकते हैंं ये उपहार

नई दिल्ली। दिवाली के त्योहार को देखते हुए केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा दे सकती है। सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर सकती है। इस बात का दावा किया जा सकता है कि सरकार कर्मचारियों के वेतन में इजाफा हो सकता है।21 अक्टूबर 2020 को सरकार उपभोक्ता मूल्य सूचकांक यानी CPI-IW के बेस ईयर (आधार वर्ष) में बदलाव कर सकती है। इससे लगभग   48 लाख कर्मचारियों को फायदा होने की उम्मीद है।

सरकार अगर ऐसा कर देती है तो आधार वर्ष को 2016 कर देती है, तो कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते में इजाफा हो सकता है। रिपोर्ट्स के माने तो केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में सीधे तौर पर बढ़ोतरी होगी क्योंकि उनका महंगाई भत्ता (DA) CPI-IW की गणना के आधार पर निर्भर है।

यह भी पढ़ें:EPFO ने जारी किए नए नियम, PF खाताधारकों को मिलेगा फायदा

 

आपको बता दें कि सरकार ने कोरोना जैसी वैश्विक महामारी को ध्यान रखते हुए जून 2021 तक के लिए भत्ते में वृद्धि को फ्रीज किया हुआ है। कर्मचारियों को पिछली दर के हिसाब से 17 फीसदी डीए का भुगतान किया जा रहा है। इसका मतलब यह भी है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी में कुछ समय लग सकता है।

सरकार ने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को त्योहार को ध्यान में रखते हुए तोहफा दिया  गया है।वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मांग को बढ़ाने की दिशा में खर्च के लिए अग्रिम में राशि देने की घोषणा की थी। उन्होंने एलटीसी कैश वाउचर योजना और स्पेशल फेस्टिवल एडवांस योजना का एलान किया था।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

क्या है राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस ? कब से हुई इसकी शुरूआत?

हर साल आज ही के दिन 2 दिसंबर को  प्रदूषण नियंत्रण दिवस माने जाता है …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com