बीएड प्रसिक्षित लोगों के लिए खुशखबरी, 15 मार्च से शुरू एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के होंगे आवेदन

प्रदेश के राजकीय स्कूलों में एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 15 मार्च से शुरू हो जाएगी। बीएड डिग्री धारक अभ्यर्थियों को इस परीक्षा का लंबे समय से इंतजार था। एलटी ग्रेड शिक्षकों के दस हजार से अधिक पदों के लिए आयोजित की जाने वाली इस परीक्षा का विस्तृत विज्ञापन 15 मार्च को उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

 

ये भी पढ़े – अगर आप भी पढ़ने के बाद सब कुछ जाते है भूल, तो यह जानकारी आपके लिए साबित होगी रामबाण

ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा शुल्क बैंक में जमा करने की अंतिम तिथि 12 अप्रैल निर्धारित की गई है, जबकि ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करने की अंतिम तिथि 16 अप्रैल है। एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के तहत पहली बार आयोजित की जा रही लिखित परीक्षा के लिए आयोग ने विशेषज्ञों के माध्यम से पाठ्यक्रम तैयार करा लिया है। कुल 10768 पदों पर भर्ती होनी है। इसमें पुरुष शाखा के 5364 और महिला शाखा के 5404 पद शामिल हैं।

 

ये भी पढ़े- राजकीय इंटर कालेजों में 9342 एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती के मामले में हाईकोर्ट ने नया विज्ञापन जारी करने पर लगायी रोक

 

 

आयोग के सचिव जगदीश के अनुसार विस्तृत विज्ञापन 15 मार्च को आयोग की वेबसाइट http://uppsc.up.nic.in पर जारी किया जाएगा। उसमें ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया, शुल्क जमा करने की प्रक्रिया, जाति प्रमाणपत्रों का प्रोफार्मा, परीक्षा की योजना एवं पाठ्यक्रम, परीक्षा केंद्रों के जिलों के नाम, आरक्षण एवं आयु के संबंध में महत्वपूर्ण निर्देश उपलब्ध रहेंगे। पहले यह परीक्षा संयुक्त शिक्षा निदेशक कराते थे। इसके बाद सपा शासनकाल में जिम्मेदारी अपर निदेशक दे दी गई। अपर निदेशक ने सीधी भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर आवेदन भी मांग लिए थे और तकरीबन सवा पांच लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किए थे लेकिन इस बीच तय हुआ एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती लिखित परीक्षा के माध्यम से कराई जाएगी और परीक्षा के आयोजन की जिम्मेदारी यूपीपीएससी को सौंप दी गई है।

 

हालांकि पुराने आवेदकों को नए सिरे से विज्ञापन जारी होने के बाद अब फिर से आवेदन करना होगा। एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के लिए वही अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे, जो एक जुलाई 2018 को न्यूनतम 20 वर्ष की आयु पूरी कर रहे हों और अभ्यर्थी की आयु 40 वर्ष से अधिक न हो। यानी उनका जन्म दो जुलाई 1978 से पूर्व या एक जुलाई 1997 के बाद नहीं होना चाहिए। इसी तरह दिव्यांग अभ्यर्थी की आयु 55 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। यानी उनका जन्म दो जुलाई 1963 के पूर्व नहीं होना चाहिए। इसके अलावा अन्य वर्गों के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट आरक्षण नियमों के अनुरूप दी जाएगी।

Check Also

मॉब लिचिंग

राजस्थान मॉब लिचिंग, पुलिस ने रकबर को अस्पताल पहुचने से पहले गायों को पहुचाया गौशाला

राजस्थान: अलवर में मॉब लिचिंग मामले  में एक व्यक्ति की हत्या हो गयी जिसमें  पुलिस …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com