जीसैट-11

फ्रेंच गुयाना से लांच हुआ इसरो का अब तक का सबसे वजनी जीसैट-11

साइंस की लगातार बढ़ती उपलब्धियों में एक और बड़ी उपलब्धि शामिल हो गई है। जानकारी के मुताबिक भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो के द्वारा तैयार किए जीसैट-11 को बुधवार तड़के फ्रेंच गुयाना से सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया। जीसैट-11 भारत का सबसे भारी उपग्रह है, जिसका भार (5854 किलोग्राम) बताया गया । यूरोप की लॉन्चिंग एजेंसी एयरियानेस्पेस के रॉकेट एरियाने-5 से भारतीय समयानुसार  रात 2 बजकर 7 मिनट पर यह प्रक्षेपण किया गया।

लांच हुआ भारत का सबसे भारी उपग्रह जीसैट-11, इंटरनेट की रफ्तार बढ़ाने में करेगा मदद….

उपग्रह की खासियत…

इस उपग्रह से इंटरनेट की रफ्तार बढ़ाने में मदद मिलेगी। जीसैट-11, 16 गीगाबाइट प्रति सेकंड की रफ्तार से डेटा भेजने में सक्षम है। 30 मिनट की उड़ान के बाद रॉकेट से अलग होकर यह उपग्रह भू-समकालिक स्थानांतरण कक्षा में पहुंचा। इसे कुछ दिन में धरती से 36 हजार किलोमीटर ऊपर स्थित भू-स्थैतिक कक्षा में स्थापित किया जाएगा।

इस सैटेलाइट में 4-4 मीटर की लंबाई वाले दो सोलर पैनल लगे हैं जो इसके लिए जरूरी 15 किलोवॉट ऊर्जा का उत्पादन करेंगे। यह 15 साल से ज्यादा वक्त तक सेवाएं देने के हिसाब से तैयार किया गया है। देश में डिजिटल इंडिया मिशन के तहत इंटरनेट क्रांति के लिए चार उपग्रह प्रक्षेपित करने की योजना है, जिनमें जीसैट-11 तीसरा है। जीसैट-19 और जीसैट-29 पहले ही प्रक्षेपित किए जा चुके हैं। चौथा सैटेलाइट जीसैट-20 अगले साल प्रक्षेपित किया जाएगा। चारों सैटलाइट लॉन्च होने के बाद देश में 100 गीगाबाइट प्रति सेकंड की रफ्तार से डेटा ट्रांसफर होने की उम्मीद है।

ये भी देखें… 

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

श्रीनगर

अलगाववादियों के बंद से श्रीनगर में जनजीवन हो रहा प्रभावित 

श्रीनगर | कश्मीर घाटी और श्रीनगर में सोमवार को अलगाववादियों द्वारा बुलाए बंद से जनजीवन प्रभावित है। सैयद …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com