अब बोतल में मिलेगा जमजम का पानी, जानें ये बड़ी वजह…

कोरोना के कोहराम के चलते हुए सऊदी अरब ने इस साल हज जाने वालों के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। मक्का में होने वाले हज के लिए हर साल लाखों लोग इकठ्ठा होते थे, लेकिन इस बार कोरोना वायरस की वजह से सीमित लोगों को ही हज जाने की अनुमति मिलेगी। इस साल देश के बाहर के हज यात्रियों को मक्का आने की अनुमति नहीं होगी।

सोमवार को जारी दिशा-निर्देश के अनुसार, हज यात्रियों को जमजम कुएं का मुकद्दस (पवित्र) पानी ही पीने को मिलेगा और यह भी प्लास्टिक की बोतल में पैक होगा। वहीं शैतान को मारने के लिए जमा की जाने वाली कंकड़ियों को सेनेटाइज किया जाएगा और वक्त से पहले ही इकट्ठा किया जाएगा। इसके अलावा नमाज पढ़ने के लिए मुसल्ले (जिसे बिछाकर नमाज पढ़ते हैं) भी खुद ही लाने होंगे।

इस बार हज यात्रियों को मास्क लगाना होगा, नमाज के वक्त एक दूसरे से दूरी बनानी होगी। यात्रियों को हज से पहले और बाद में पृथकवास में रहना होगा और उन्हें कोरोना वायरस की जांच भी करानी होगी। सऊदी अरब ने कहा कि देश में रह रहे विदेशियों को ही हज करने की इजाजत होगी। इस बार हज जुलाई के अंत में होगा। बता दें कि सऊदी अरब में अब तक 2.13 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं 1,968 लोगों की मौत हो चुकी है।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

अयोध्या: चांदी की ईंट से रखी जाएगी में राम मंदिर की नींव, PM मोदी करेंगे शिलान्‍यास  

अयोध्‍या। श्रीराम जन्‍मभूमि अयोध्या में पांच अगस्त को राम मंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम को …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com