दोस्त के नाम पर पैसे ऐठ रहे हैं हैकर आपको भी आ सकता है ऐसा मेसेज |

अगर आप वॉट्सऐप का इस्तमाल करते है तो आपके लिए ये ख़बर बेहद ज़रूरी है | कुछ हैकर्स मिलके कर सकते है आपके और आपके परिवार के साथ  ठगी , वॉट्सऐप ने यूज़र्स को ‘एक फ्रेंड इन नीड’ स्कैम के बारे में चेतावनी दी है | वॉट्सऐप के अनुसार 59% लोगो के पास ये मेसेज जा चुगा है |

वॉट्सऐप ने सतर्क रहने के लिए चलाया Stop. Think. Call’ कैंपेन-

वॉट्सऐप ने अपने यूज़र्स को सतर्क करने के लिए एक बड़े कैंपेन की शुरुवात की है , वॉट्सऐप अब नेशनल ट्रेडिंग स्टैंडर्ड्स के साथ साझेदारी कर रहा है ताकि यूजर्स को इस स्कैम और इसके जैसे अन्य लोगों के बारे में आगाह किया जा सके। ‘Stop. Think. Call’ कैंपेन का उद्देश्य लोगों को साइबर अपराधियों द्वारा फायदा उठाने से बचने के लिए क्या करना है, इस बारे में शिक्षित करना है।

इसके पीछे उद्देश्य यह है कि आप एक संदिग्ध मैसेज का जवाब देने से पहले “रुकें” और सुनिश्चित करें कि आपका टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन ऑन है। यह आपके अकाउंट को अधिक सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है।

क्या है ‘फ्रेंड इन नीड’ स्कैम?

इस तरह के एक घोटाले में साइबर अपराधी किसी ऐसे व्यक्ति के खाते को हैक करना शामिल है जिसे आप जानते हैं। फिर वे आपको या आपके मित्र की कॉन्टैक्ट लिस्ट में कई लोगों को मैसेज भेजेंगे और उम्मीद करेंगे कि कोई जवाब देगा। अपराधी पिछले मैसेजों को भी पढ़ सकते हैं ताकि वे आपसे बात करने के लिए सही स्वर की नकल कर सकें ताकि संदेह पैदा न हो। व्यक्ति को लोन की आवश्यकता क्यों है इसके कई कारण बताए जा सकते हैं।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

BSNL अब अपने सभी पोस्टपेड प्लान के साथ इरोज नाउ सब्सक्रिप्शन प्रदान करेगी|

इरोज नाउ ने शुक्रवार को कंटेंट पार्टनरशिप के विस्तार की घोषणा की। इसने अपने प्रीपेड …