बाल झड़ने से हैं परेशान? अपनाएं ये घरेलु उपाय

खूबसूरत दिखने के लिए खूबसूरत बालों का होना बहुत जरूरी है। आज कल हेयर फॉल की समस्या को लेकर लोग काफी परेशान हैं। मौसम बदलते ही बालों की परेशानी भी शुरू हो जाती है। ऐसे में कभी-कभी यह समस्या इतनी बढ़ जाती है कि गंजेपन की शिकायत भी होने लगती है। डैंड्रफ, हेयर फॉल या बालों में होने वाली खुजली आपको गंजेपन की तरफ ले जा सकती है, ऐसे में बहुत जरूरी है कुछ बातों पर गौर करना। इस समस्या से बचने के निम्न उपाय हैं-

-गिरते बालों की गंभीरता को इस बात से समझा जा सकता है कि हेयर लॉस प्रोडक्ट की मार्केट सबसे तेजी से बढ़ रही है। गंदे बाल, तनाव, बदलता मौसम, ऑपरेशन, इंफेक्शन और लंबे समय तक बीमार होने पर भी बाल गिरने लगते हैं। प्रेग्नेंसी या फिर बच्चे के जन्म के बाद भी कुछ महिलाओं में कमजोरी आ जाती है और कमजोरी के कारण भी बाल गिरने लगते हैं।
-बालों के लिए कोई भी प्रोडक्ट खरीदने से पहले अपने बालों के प्रकार को जानें और उससे मेल खाता प्रोडक्ट खरीदें।
-जो शैंपू झाग देता है, उसमें डिटर्जेंट जरूर होता है। हर्बल शैंपू भी इसका अपवाद नहीं है। महज शिकाकाई या रीठा की कुछ बूंदें डालने से चीजें नहीं बदलतीं। डिटर्जेंट्स से बचना है तो रीठा, शिकाकाई और मेहंदी का मिक्सचर घर में बनाकर लगाएं।
बालों को मजबूत बनाने और टूटने से बचाने के लिए आपको सप्ताह में कम से कम दो बार बालों की जड़ों में आंवला, बादाम, ऑलिव ऑयल, नारियल का तेल, सरसों का तेल इत्यादि में से कोई एक लगाना चाहिए।
बालों को धूप से बचाएं। जब भी बाहर धूप में निकलें, साथ में छाता लेकर जाएं या फिर अपने बालों को कपड़े से पूरी तरह ढक लें।
प्रोटीन युक्त सीरम मार्केट में मिलते हैं। यह एक तरह से बालों के प्रोटीन खुराक की जरूरत को पूरी करता है।
बालों को दिन में कम से कम 2-3 बार कंघी करें, इससे आपके बाल कम से कम उलझेंगे और कम टूटेंगे।
शैम्पू के बाद कंडीशनर सिर की सतह यानी त्वचा में न लगाएं। इससे बालों को नुकसान पहुंचता है।
अपनी डाइट में प्रोटीन, आयरन, जिंक, सल्फर, विटामिन सी के अलावा विटामिन बी युक्त चीजों को भरपूर मात्रा में शामिल करें।

फायदा करेंगे ये घरेलू उपाय

लहसुन का खाने में अधिक प्रयोग करें। उड़द की दाल उबाल कर पीस लें। इसे सोते समय सिर पर गंजेपन की जगह लेप करें। हरे धनिए का लेप करने से भी बाल आने लगते हैं। केले के गूदे को नीबू के रस के साथ पीस लें और लगाएं, इससे लाभ होता है। अनार के पत्ते पानी में पीसकर सिर पर लेप करने से गंजापन दूर होता है।
आंवला के फलों का चूर्ण दही में मिलाकर हल्के-हल्के हाथों से सिर पर मालिश करें और 5 मिनट बाद गुनगुने पानी से बालों को साफ कर लें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से बाल स्वस्थ हो जाते हैं और डेंड्रफ भी दूर हो जाता है।
गेंदे के फूलों का रस नारियल तेल के साथ मिलाकर उससे मालिश करने से बालों के किसी भी तरह के संक्रमण, फोड़े- फुंसियों में आराम मिल जाता है।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

CoronaVirus : मास्क पहनते हैं तो ना करे ये गलतिया ?

लाइफस्टाइल डेस्क। आप सभी को जानकारी के लिए बता दिया जाये की मार्च 2020 में …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com