Breaking News

अगरआप भी गर्मी से परेशान है तो जा सकते है उतराखंड इन दस ठंडी और बेहद खुबसूरत जगहों पर

गर्मी इस कदर बढती जा रही है मानो  सूरज का पारा दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है. ऐसे में कई बार आपका मन सब कुछ छोड़कर पहाड़ों पर भागने के लिए मचला होगा. तो अब सोचना छोड़‍िए और जल्‍दी से घूमने का प्‍लान बनाइए . अगर आप दिल्‍ली-एनसीआर में रहते हैं तो आपकी तो बल्‍ले ही बल्‍ले है. जी हां, यहां पर रहने वालों के लिए खूबसूरत हिल स्‍टेशंस में पहुंचना बड़ा आसान है. और इसके लिए आपको लंबी छुट्टियों की भी जरूरत नहीं. उत्तराखंड के पहाड़ एक अच्‍छा ऑप्‍शन हैं, जहां आप खुली हवा में सांस लेते हुए खूबसूरत नजारों को अपनी आंखों में कैद कर सकते हैं.

 

ये भी पढ़े – गर्मियों में झुलसी त्वचा से पाए निजात, अपनाये ये घरेलु उपाए

 

 

वैसे तो उत्तराखंड में मसूरी, नैनीताल और भीमताल जैसे मशहूर पहाड़ी इलाके हैं लेकिन गर्मियों की छुट्टियों की वजह से यहां पर काफी भीड़-भाड़ होती है. अगर आप इस क्राउड से बचना चाहते हैं तो ये 10 हिल स्‍टेशन आपके लिए अच्‍छे ऑप्‍शन साबित होंगे:

 

 

1. धनौल्‍टी (Dhanaulti)

 

 

धनौल्‍टी मशहूर हिल स्‍टेशन मसूरी से ज्‍यादा दूर नहीं है. यहां से आप बर्फ से ढके पहाड़ों के नजारे देख सकते हैं. अगर एडवेंचर के शौकीन हैं तो यहां के ऊंचे पहाड़ों पर बने होटल या गेस्‍ट हाउस में ठहरिए. यकीन मानिए मज़ा आ जाएगा. दिल्‍ली से सड़क मार्ग से धनौल्‍टी पहुंचने में 8 घंटे का समय लगता है.

 

 

2. औली (Auli)

 

उत्तराखंड के औली तक पहुंचने में आपको भले ही थोड़ा ज्‍यादा समय लगेगा लेकिन यहां की खूबसूरती आपका मन मोह लेगी. यह जगह स्कीइंग के लिए काफी मशहूर है. हालांकि गर्मियों में आप स्कीइंग न कर पाएं लेकिन यहां आप ट्रेकिंग का लुत्‍फ जरूर उठा सकते हैं. दिल्‍ली से सड़क मार्ग से औली पहुंचने में 14 घंटे का समय लगता है.

 

 

Musafir hoon yaaro❤ #travelerforlife #wanderlust #dhanaulti

A post shared by Kartik Bharti (@kartik384) on

 

3. कनाताल (Kanatal)

 

उत्तराखंड के गढ़वाल के घने जंगलों में बसा है खूबसूरत हिल स्‍टेशन कनाताल. इस जगह के बारे में अभी ज्‍यादा लोग नहीं जानते हैं. यही वजह है कि यहां के प्राकृतिक वातावरण में मानवीय हस्‍तक्षेप न के बराबर हुआ है. दिल्‍ली से सड़क मार्ग से कनाताल पहुंचने में करीब साढ़े आठ घंटे का समय लगता है.

 

 

4. बिंसर (Binsar)

 

बिंसर उन लोगों के लिए अच्‍छा ऑप्‍शन है जो न सिर्फ पहाड़ों को देखना चाहते हैं बल्‍कि वाइल्‍ड लाइफ से भी रू-ब-रू होना चाहते हैं. बिंसर वाइल्‍ड लाइफ सैंक्‍चुरी में आप तेंदुए और प्रवासी पक्षियों को देख सकते हैं. यही नहीं यहां से हिमालय का खूबसूरत व्‍यू भी देख सकते हैं. दिल्‍ली से सड़क मार्ग से बिंसर पहंचने में करीब 10 घंटे का वक्‍त लगेगा.

 

 

 

 

5. खिरसू (Khirsu)

 

क्‍या आप कुछ दिनों के लिए सब से कट कर प्रकृति की गोद में शांत समय बिताना चाहते हैं? अगर हां, तो खिरसू बेस्‍ट ऑप्‍शन है. यहां आप जितनी दूर तक देख सकते हैं आपको सिर्फ पहाड़ ही पहाड़ नजर आएंगे. दिल्‍ली से सड़क मार्ग से खिरसू तक पहुंचने में साढ़े 9 घंटे का समय लगेगा.

 

 

6. मुक्‍तेश्‍वर (Mukteshwar)

 

 

मुक्‍तेश्‍वर दिल्‍ली के काफी करीब है और इसी वजह से ये पॉप्‍युलर टूरिस्‍ट डेस्टिनेशन बन गया है. कुमाऊं मंडल में स्थित मुक्‍तेश्‍वर अपनी खूबसूरती और पहाड़ों के लिए जाना जाता है. अगर यहां जाने का मन बना रहे हैं तो रॉक क्‍लाइंबिंग करना न भूलें. दिल्‍ली से सड़क मार्ग से मुक्‍तेश्‍वर पहुंचने में करीब साढ़े आठ घंटे का समय लगता है.

 

 

7. फूलों की घाटी (Valley of Flowers)

 

फूलों की घाटी वर्ल्‍ड हेरिटेज यानी कि विश्‍व धरोहर है. प्रकृति प्रेमियों के लिए यह जगह किसी स्‍वर्ग से कम नहीं. हिमालय की गोद में बसी फूलों की घाटी यानी कि Valley of Flowers की खूबसूरती देखते ही बनती है. माना जाता है कि यहां पर कई ऋषि-मुनियों ने तपस्‍या की है. इस जगह को एक्‍सप्‍लोर करने का सबसे अच्‍छा तरीका ये है कि गोविंद घाट से घंगरिया तक तीन दिन का ट्रेक किया जाए. दिल्‍ली से सड़क मार्ग से फूलों की घाटी तक पहुंचने में 14 घंटे का समय लगता है.

 

 

8. चौकोड़ी (Chaukori)

 

टी गार्डन, देवदार और खूबसूरत बुरांश के पेड़ों से घिरा हुआ चौकोड़ी वाकई शानदार जगह है. यहां से आप नंदा देवी पर्वत का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं. चौकोड़ी में ढेर सारे मंदिर भी हैं. यहां किसी कोज़ी रिजॉर्ट में ठहर‍कर हरियाली का लुत्‍फ उठाइए. दिल्‍ली से सड़क मार्ग से चौकोड़ी पहुंचने में साढ़े 12 घंटे का समय लगता है.

 

9. कौसानी (Kausani)

 

कुमाऊं के पहाड़ों में बसा कौसानी एक रोमांटिक हिल स्‍टेशन है. महात्‍मा गांधी तो इसे भारत का स्विट्जरलैंड कहते थे. यह ट्रेकर्स के बीच भी काफी मशहूर है. यहां से आप बेस कौसानी ट्रेक, आदि कैलाश ट्रेक या बागेश्‍वर-सुंदरढुंगा ट्रेक पर जा सकते हैं. दिल्‍ली से सड़क मार्ग से कौसानी पहुंचने में 11 घंटे का समय लगता है.

 

 

10. ग्‍वालदम (Gwaldam)

 

 

उत्तराखंड में एक और खूबसूरत और प्‍यारा हिल स्‍टेशन है- ग्‍वालदम. यहां से आप रूपकुंड ट्रेक के लिए जा सकते हैं. ग्‍वलादम ऐसी जगह है जहां की यादें हमेश आपके ज़ेहन में रहेंगी. दिल्‍ली से सड़क मार्ग से ग्‍वालदम पहुंचने में 12 घंटे का समय लगता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*