अगर आप जोड़ों के दर्द से हैं परेशान, तो निम्बू को लाए इस्तेमाल में

अगर आप भी जोड़ों यानि घुटनों के दर्द से परेशान है तो घरों में आसानी से मिलने वाला निम्बू से आप इस दर्द से निजात पा सकते है. जोड़ों का दर्द आजकल सबसे बड़ी समस्या में से एक हैं और ना जाने कई लोग इसका शिकार हो रहे हैं. आपके घर में भी कई बड़े और बुजुर्गों लोग ऐसे होंगे जिनको जोड़ों का दर्द का सामना करना परता हैं.

अब आपको घबराने की कोई जर्वत नहीं क्योंकी अब इसका इलाज आसन हैं जी हां- एक नींबू इस बीमारी के लिए रामबाण दवा साबित है. आज हम आपको बताएंगे कि आखिर किस तरह से नींबू के इस्तेमाल से जोड़ों के दर्द पर राहत पा सकते हैं. जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए घरेलु नुस्खा सबसे लाभकारी हैं.

ये भी पढ़े ~ गुड़ क्यों हैं शरीर के लिए Good, जाने इसके फायदे

 

जी हां नींबू के इस्तेमाल से जोड़ों के दर्द पर काबू पाया जा सकता है.  इसके लिए आपको सबसे पहले नींबू के रस को निकालना होगा. फिर रस निकालने के बाद आपको उसके छिलके को अपने घुटने पर करीब दस मिनट तक लगाकर रखना होगा, इससे आपके दर्द में सुधार आएगा. क्या आपको पता हैं नींबू में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं.

इसमें आपको मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैल्शियम विटामिन A, C, B1 और B6 पाया जाता है. ये पोषक तत्व हैं जो आपको दर्द से आराम दिलाते हैं.

आपको जोड़ों के दर्द से आराम पाने के लिए चाहिए – सबसे पहले आप 2 नीबूं के छिलके और लगभग 100ml ऑलिव ऑयल लेना होगा. इसके बाद आपको नींबू को किसी जॉर में डालकर और फिर इसमें ऑलिव ऑयल डालिए. ऐसा करने के बाद करीब 2 हफ्तों तक जॉर को बंद करके रख दीजिएगा. फिर 2 हफ्तों के बाद इस मिश्रण को रेशमी कपड़े में लेकर रात को दर्द की जगह लगाकर उसे बैंडेज से ढंककर छोड़ दें. इससे आपको दर्द में असर मिलेगा और असा लगातार करने से आपको दर्द से छुटकारा मिल जायेगा.

 

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

क्लेश

घर में हो रहे क्लेश को दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाए, जल्द दिखेगा असर

घर में हो रहे क्लेश को दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाए, जल्द दिखेगा …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com