सर्दी में रहना है इन बीमारियों से दूर तो जानें भाप लेने के 5 फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क | सर्द मौसम ने पूरी तरह दस्तक दे दी है। पारा दिनो दिन गिरता जा रहा है और कम पारे की वजह से लोगों को खांसी-जुकाम और फ्लू की समस्याएं ज्यादा हो रही है। आप जानते हैं सर्दी, खांसी और जुकाम का सबसे ज्यादा असरदार इलाज गर्म पानी की भांप है। गर्म पानी की भांप से आप बिना दवा के भी सर्दी खांसी को ठीक कर सकते हैं। गर्म पानी की भाप लेना एक चिकित्सीय तरीका है, इससे नाक और गले के माध्‍यम से फेफड़ों तक गर्म हवा पहुंचती है, जो सर्दी में काफी राहत देती है। गर्म भाप से बंद नाक खुल जाती है और सांस लेने में दिक्कत नहीं होती है।

इतना ही नहीं भाप लेने से शरीर का तापमान बढ़ता है जिसकी वजह से ब्लड वेसल का विस्तार होता है और रक्त संचार भी सुधरता है। आप जानते है कि भांप लेना भी एक कला है। अगर इसे सही तरीके से सही समय लिया जाए तो ये बेहद कारगर साबित होती है। आइए जानते हैं भाप कैसे और कब लें।

सर्दी-जुकाम के लिए इस तरह लें भाप:
एक बर्तन में पानी लें और उसे तेज गर्म करें। आप भाप लेने के लिए भाप की मशीन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जब पानी तेज गर्म हो जाएं तो इस में विक्स मिला लें। अब तेज गर्म पानी के बर्तन के ऊपर अपने चेहरे को 30 सेंटीमीटर की दूरी पर रखें। सिर को टॉवेल से अच्छी तरह से ढंक लें और अब लंबे लंबे सांस लें। भाप आप कम से कम 5-10 मिनट तक लें, ताकि गर्म हवा आपके फेफड़ों तक पहुंच कर आपको सर्दी खासी और कफ से निजात दिलाएं।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

बेसन पकौड़े वाली कढ़ी खाकर हो गए हैं बोर तो अब ट्राई करें आलू कढ़ी की ये टेस्टी

लाइफस्टाइल डेस्क | Kadhi Recipe: कढ़ी का स्वाद हर किसी को बेहद भाता है। लेकिन …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com