प्रतीकात्मक तस्वीर

सावधान! अगले साल मार्च तक 6 करोड़ लोग हो सकते हैं कोरोना संक्रमित

नई दिल्‍ली। देश में पिछले 24 घंटे में एक दिन में सबसे ज्‍यादा 32,695 नए मामले सामने आए हैं और 606 लोगों की मौत हुई है। ये आंकड़े केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी किए गए हैं। ऐसे में कोविड-19 संक्रमण को लेकर भारतीय विज्ञान संस्थान (आइआइएससी) ने एक अनुमान लगाया है, जिसके मुताबिक, देश में सबसे बेहतर स्थिति में मार्च 2021 तक कुल संक्रमितों की संख्या 37.4 लाख तक पहुंच जाएगी। वहीं, सबसे बुरी स्थिति में इस दौरान 6.18 करोड़ लोग संक्रमित हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें: MP: किसान दंपति से पुलिस की बर्बरता, Video वायरल होने पर नपे SP-कलेक्टर

कोरोना संक्रमितों की संख्‍या को लेकर लगाया गया अनुमान आइआइएससी मॉडल संक्रामक रोगों के गणितीय मॉडलिंग में एक प्रतिमान है और यह देश के कोविड-19 डाटा और इस वर्ष 23 मार्च से 18 जून के बीच सामने आए मामलों पर आधारित है। हालांकि, भारत में मौजूदा कोविड-19 स्थिति को ध्यान में रखते हुए अनुमान अलग होने की संभावना भी है। इस मॉडल के सबसे बुरे परिदृश्य प्रक्षेपण में मार्च 2021 के अंत तक भारत में कोविड-19 के चरम पर नहीं पहुंचने की संभावना है।

हर सप्‍ताह एक या दो दिन के लॉकडाउन पर जोर

वहीं, सबसे बेहतर परिदृश्य में देश में कोविड-19 सितंबर के दूसरे सप्ताह या अक्तूबर तक चरम पर पहुंच सकता है। नए संक्रमणों की दर में कटौती के लिए मॉडल ने हर हफ्ते एक या दो दिन के लॉकडाउन पर जोर दिया है। इस अध्ययन में कहा गया है कि हर सप्ताह एक या दो दिन का लॉकडाउन और लोगों द्वारा सामाजिक दूरी का पालन करने से संक्रमण में काफी हद तक कमी आ सकती है।

अध्‍ययन में भारत की कोविड-19 रिकवरी दर में निरंतर सुधार को भी ध्यान में रखा गया और उचित चिकित्सा देखभाल और समय पर क्वारंटीन सुविधा में जाने पर भी जोर दिया है। इसमें कहा गया है कि वैक्सीन नहीं होने के कारण कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग, क्वारंटीन और सामाजिक दूरी संक्रमण को रोकने के लिए बेहतर विकल्प है। बता दें कि देशभर में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 9,68,876 हो गई है जिनमें से 3,31,146 सक्रिय मामले हैं। वहीं, 6,12,815 लोग ठीक हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और अब तक 24,915 लोगों की मौत हो चुकी है।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी वेंटिलेटर सपोर्ट पर, हालत नाजुक

नई दिल्‍ली। देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की हालत नाजुक बनी हुई है और …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com