प्रतीकात्मक तस्वीर

उत्‍तर भारत में पड़ेगी गर्मी की मार, 47 डिग्री तक जा सकता है पारा

नई दिल्‍ली। देश में कोरोना वायरस के संकट के बीच उत्तर भारत के कई हिस्सों में गर्मी की भी मार पड़ने की आशंका है। यहां तापमान के 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक होने के बाद, मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान में अगले 2 दिनों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 2-3 दिनों में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

यह भी पढ़ें: कोरोना से प्रभावित टॉप 10 देशों में भारत, टेस्टिंग में सातवें नंबर पर

आइएमडी के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि आइएमडी ने पूर्वी उत्तर प्रदेश में चलने वाली लू की संभावना को देखते हुए ‘औरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि अगले 2-3 दिनों में कुछ हिस्सों में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है।

कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि गर्मी के मौसम में यह पहली बार है जब हीट वेव (लू) के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। शनिवार को राजस्थान के पिलानी में 46.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यही नहीं, दिल्ली-एनसीआर समेत मैदानी इलाकों वाले राज्यों में अगले कुछ दिन टेम्परेचर हाई रहने वाला है। पश्चिमोत्तर भारत में लू चलने के कारण शहर में अगले तीन और चार दिन में भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान है।

कब तक मिलेगी राहत?

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि लू के कारण भीषण गर्मी पड़ रही है। यह क्रम आगे भी जारी रहेगा। आइएमडी के अनुसार, ताजा पश्चिमी विक्षोभ और निचले स्तर पर पूर्वी हवाओं के चलने से 28 मई को तेज गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। 28 मई की रात से वेस्‍टर्न डिस्‍टर्बेंस का असर दिखेगा। इसके बाद तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है, जिससे तापमान में गिरावट आ सकती है और पारा 38-39 डिग्री तक पहुंच सकता है। मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर में 29-30 मई को 60 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से धूलभरी आंधी चलने का अनुमान है।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

मैं अपने घर बसपा में पुन: लौटा- राज किशोर सिंह

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश की राजनीति में राज किशोर सिंह एक चर्चित नाम बन चुके हैं। …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com