Breaking News

एच1 बी वीजा मामले में भारत सरकार ,अमेरिकी प्रशासन और संसद के साथ लगातार संपर्क में है:सुषमा स्वराज

नयी दिल्ली– अमेरिका में ग्रीनकार्ड आवेदकों को एच 1 बी वीजा में विस्तार न देने संबंधी मीडिया रिपोर्टों की पृष्ठभूमि में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा है कि इस मामले पर भारत सरकार अमेरिकी प्रशासन और वहां की संसद के साथ लगातार संपर्क में है। कांग्रेस नेता एवं राज्यसभा सदस्य राजीव शुक्ला को दो फरवरी को लिखे पत्र में सुषमा ने कहा ‘‘सरकार ने इस बारे में प्रकाशित मीडिया रिपोर्टों पर संज्ञान लिया है और इस मामले को अमेरिकी प्रशासन के साथ विभिन्न स्तरों पर उठाते हुये अपनी चिंताओं से अवगत करा दिया है।’’

ये भी पढ़ेंसुषमा ने कहा, हम राजनीतिक स्थिरता पाने और विकास के लिए नेपाल को पूरी तरह सहयोग देंगे

उन्होंने कहा कि आठ जनवरी 2018 को अमेरिकी सरकार के संबंधित विभाग यूएससीआईएस ने स्पष्ट किया है कि वह ऐसे किसी नियामक में बदलाव पर विचार नहीं कर रही है जिससे ग्रीन कार्ड आवेदकों को एच1 बी वीजा के विस्तार का वर्तमान प्रावधान खत्म होता हो। सुषमा ने कहा ‘‘भारत सरकार एच 1 बी वीजा कार्यक्रम सहित भारतीय कारोबारियों के अमेरिका में प्रवेश से संबंधित सभी मुद्दों पर अमेरिकी प्रशासन और अमेरिकी संसद के निरंतर संपर्क में है।
गौरतलब है कि शुक्ला ने बीते चार जनवरी को राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान यह मामला उठाते हुये सरकार से इस पर संज्ञान लेने की मांग की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*