मौसम पूर्वानुमान की लिस्ट

PAK को संकेत! मौसम पूर्वानुमान की लिस्ट में जुड़ा गिलगित-बाल्टिस्तान का नाम

नई दिल्‍ली। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने पाकिस्तान को करारा झटका दिया है, क्‍योंकि अब मौसम पूर्वानुमान की लिस्ट में जमू-कश्मीर के बाकी हिस्सों लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद को भी अलग से दिखाया जाएगा। मुजफ्फराबाद, पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) का हिस्सा है, जबकि गिलगित-बाल्टिस्तान के इलाके पर पाकिस्तान का गैर-कानूनी कब्जा है।

यह भी पढ़ें: क्‍यों ‘मरने’ का नाटक कर रहा है सांप? हैरान कर देगा ये Video

दिल्ली में मौसम विभाग की तरफ से जारी उत्तर पश्चिमी भारत के लिए मौसम पूर्वानुमान की लिस्ट में मंगलवार से नामों में बदलाव दिखने लगा है। भारतीय मौसम विभाग का कदम सिर्फ ये नहीं दिखाता है कि लद्दाख अब केंद्र शासित प्रदेश बन गया है बल्कि पाकिस्तान की तरफ भी ये एक इशारा हैं।

पाक के इस फैसले से बदला भारत का रुख

पाकिस्तान के उच्चतम न्यायालय ने हाल के अपने आदेश में कहा था कि गिलगित बाल्टिस्तान में अब चुनाव कराए जा सकते हैं। पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट के इस पर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई थी। विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान को बता दिया गया है कि गिलगित-बाल्टिस्तान सहित पूरा जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत का अभिन्न अंग हैं और पाकिस्तान को अपने अवैध कब्जे से इन क्षेत्रों को तुरंत मुक्त कर देना चाहिए। बयान में कहा गया है कि भारत इस तरह के कदमों को पूरी तरह से खारिज करता है।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान के कदम केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के कुछ हिस्सों पर उसके अवैध कब्जे को छुपा नहीं सकते हैं और न ही इस पर पर्दा डाल सकते हैं। पिछले सात दशकों से इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के मानवाधिकारों का उल्लंघन किया गया और उनका शोषण किया गया।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

कोरोना से प्रभावित टॉप 10 देशों में भारत, टेस्टिंग में सातवें नंबर पर

नई दिल्‍ली। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के नए मामलों ने अब भारत में भी रफ्तार …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com