Breaking News

ब्रिटेन में दिखेगा भारत के प्रधानमंत्री मोदी का मैजिक

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अलगे ३ महीने के लिए राष्ट्रमंडल की मीटिंग में शामिल होने के लिए ब्रिटेन जाएंगे.इस वक़्त वो पूरी दुनिया में प्रसारित होने वाले एक प्रमुख टेलीविजन कार्यक्रम ‘भारत की बात, सबके साथ’ में भी शिरकत करेंगे।भारतीय जनता पार्टी के विदेश मामलों के प्रभारी विजय चौथाईवाले ने गुरवार को बताया कि ‘भारत की बात, सबके साथ’ नामक यह विशेष टीवी कार्यक्रम 18 अप्रैल को सेंट्रल लंदन के ब्रॉडकास्ट स्टूडियो में आयोजित किया जाएगा.

ये भी पढ़े -सुशील मोदी ने लालू प्रसाद यादव पर किया तंज

भारत की बात पर कुछ सौ मेहमानों ने कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अपना पंजीकरण भी कराया है।प्रधानमंत्री मोदी स्वीडन से होते हुए 18 अप्रैल को लंदन पहुंचेंगे। वहां उनके ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे और महारानी एलिजाबेथ द्वितीय समेत कई हस्तियों से द्विपक्षीय वार्ता करने की उम्मीद है। इसके बाद 19 और 20 अप्रैल को वह राष्ट्रमंडल सरकारों के प्रमुखों की बैठक में शामिल होंगे। इस सम्मेलन में भारत के अलावा, 52 अन्य राष्ट्रमंडल देश भी शामिल हो रहे हैं

 

राजनयिक हल्कों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस ब्रिटेन यात्रा को ऐतिहासिक बताया जा रहा है क्योंकि वर्ष 2010 के बाद पहली बार कोई भारतीय प्रधानमंत्री इस बैठक में शामिल होने जा रहा हैप्रधानमंत्री मोदी को इस बैठक में शामिल होने के लिए 91 वर्षीय महारानी एलिजाबेथ ने व्यक्तिगत रूप से पत्र भेजकर उन्हें न्योता दिया है। राष्ट्रमंडल महासचिव बारोनेस पेट्रीशिया स्कॉटलैंड ने हाल ही में कहा था कि राष्ट्रमंडल के साथ भारत की भूमिका बढ़ चुकी है। उनके अनुसार लंदन और विंडसर में होने वाली बैठक में 53 सदस्यीय राष्ट्रमंडल में महारानी एलिजाबेथ का उत्तराधिकारी चुने जाने की कवायद भी होनी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*