Breaking News

INDvSA: सचिन का रिकार्ड विराट कोहली ने तोड़ा

नई दिल्ली – भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए सीरीज के दूसरे वनडे मुकाबले में टीम इंडिया ने 9 विकेट से जीत हासिल की. दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 118 रन बनाए. इसके जवाब में टीम इंडिया ने 20.3 ओवर में ही मैच जीत लिया. इस मैच में विराट कोहली ने 46 रन की बेहतरीन पारी खेली. उन्होंने इस पारी के बाद साथ ही एक बेहतरीन रिकॉर्ड बनाया. बतौर भारतीय कप्तान विराट ने वनडे मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया. बतौर भारतीय कप्तान वनडे मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड महेन्द्र सिंह धोनी के नाम दर्ज है.

धोनी ने 6633 रन बनाए हैं. वहीं इनके बाद मोहम्मद अजहरुद्दीन हैं. उन्होंने 5239 रन बनाए हैं. इस लिस्ट में कोहली पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं. उन्होंने सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया है. तेंदुलकर ने वनडे मैचों में बतौर कप्तान 2454 रन बनाए हैं. वहीं सचिन के बाद कपिल देव हैं. कपिल ने 1564 रन बनाए हैं. कोहली से पहले राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली भी हैं.

ये भी पढ़ें ~ नीलामी में मिले इतने पैसे कि इस क्रिकेटर को खुद नहीं हो रहा था यकीन: IPL 2018

इससे पहले कोहली ने एक शानदार रिकॉर्ड तोड़ा था. दरअसल उन्होंने बतौर कप्तान वनडे मैचों में अब तक कुल 11 शतक लगाए हैं. वनडे में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड सौरव गांगुली के नाम था. गांगुली ने 146 मैचों में 11 शतक लगाए हैं. वहीं कोहली ने 44 मैचों में ही यह आंकड़ छूकर उनकी बराबरी कर ली. इनके बाद तीसरे स्थान पर सचिन तेंदुलकर हैं. तेंदुलकर ने बतौर वनडे कप्तान 6 शतक जड़े हैं. वहीं धोनी ने भी इतने ही शतक लगाये हैं.

ये भी पढ़ें ~ IND vs SA: ICC के नए नियम से भारत को हुआ फायदा

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को सेंचुरियन में वनडे सीरीज के दूसरे मैच भारत ने 9 विकेट से हारकर सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है. भारत की ओर से युजवेंद्र चहल ने बतौर स्पिनर पहली बार दक्षिण अफ्रीका में पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया जबकि कुलदीप यादव ने तीन विकेट लिए. इसके बाद 119 रनों के लक्ष्य को पाने भारत को कोई दिक्कत नहीं आई. और पहली बार भारत ने दक्षिण अफ्रीका को उसी के घर में ही नौ विकेट से हरा कर बड़ी जीत दर्ज की. भारत की ओर से शिखर धवन ने शानदार 51 और कप्तान विराट कोहली ने 46 रन बनाए और 21वें ओवर में ही जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया.  इसके अलावा उपकप्तान रोहित शर्मा ने 15 रन बनाए. दक्षिण अफ्रीकी टीम की गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण में अनुभव की कमी साफ नजर आई.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*