संकेतात्मक तस्वीर

सावधान! कोरोना की दूसरी लहर से 34 करोड़ नौकरियां जाने का खतरा

वर्ल्‍ड डेस्‍क। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से इस समय पूरी दुनिया में त्राहिमाम मचा हुआ है, जहां लोग अपनी जान गवां रहे हैं तो वहीं, यह वायरस उनकी नौकरियां भी खाता चला जा रहा है। इस वायरस ने अपनी पहली लहर में करोड़ों लोगों को बेरोजगार कर दिया है। वहीं, अबअंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (आइएलओ) ने चेतावनी दी है कि अगर 2020 की दूसरी छमाही में कोरोना की एक और लहर आती है तो करीब 34 करोड़ नौकरियां जाने का खतरा हो सकता है। यह वैश्विक स्तर पर 11.9 फीसदी कामकाजी घंटों का नुकसान होने के बराबर है।

यह भी पढ़ें: हाईलेवल कमेटी ने सही माना चीनी ऐप्स बैन का फैसला, कंपनियों के पास एक मौका

आइएलओ की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, 2020 के दूसरी तिमाही में वैश्विक कामकाजी घंटों में 14 फीसदी की गिरावट आई है, जो करीब 40 करोड़ नौकरियां खोने के बराबर है। पूरी दुनिया में 2020 की पहली छमाही में कामकाजी घंटों में गिरावट पहले की तुलना में काफी खराब थी। बाकी बचे महीनों में इसकी रिकवरी करना काफी मुश्किल है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मौजूदा कोरोना संकट में 2020 में दूसरी छमाही में भी स्थिति चुनौतीपूर्ण बनी रहेगी। रिपोर्ट के मुताबिक, अगर 2019 की अंतिम तिमाही से तुलना करें तो कार्यस्थलों पर पाबंदियों में ढील देने और निवेश परियोजनाओं व उपभोग में रिकवरी के चलते कामकाजी घटों में 4.9 फीसदी की कमी आई है, यह करीब 14 करोड़ फुल टाइम नौकरियों के बराबर है।

आइएलओ के महानिदेशक गाय राइडर ने कहा, नए आंकड़े दर्शाते हैं कि बीते कुछ सप्ताहों में कई क्षेत्रों में स्थिति बहुत खराब रही है, खासतौर से विकासशील अर्थव्यवस्था वाले देशों में।उन्‍होंने कहा कि क्षेत्रीय तौर पर देखें तो दूसरी छमाही में अमेरिका में 18.3 फीसदी, यूरोप व सेंट्रल एशिया में 13.9 फीसदी, एशिया एवं प्रशांत क्षेत्र में 13.5 फीसदी, अरब देशों में 13.2 फीसदी और अफ्रीका में 12.1 फीसदी कामकाजी घंटों का नुकसान हुआ है।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

स्वतंत्र पत्रकार राजीव शर्मा को पुलिस ने किया गिरफ्तार, चीन के लिए खुफिया…

नई दिल्‍ली। पीतमपुरा निवासी स्वतंत्र पत्रकार राजीव शर्मा को दिल्‍ली पुलिस की स्पेशल सेल ने …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com