Breaking News

जड़ेजा ने किया बड़ा धमाल,लगा दिए 6 गेंदों में 6 छक्के

जब आप सुनते है की किसी ने 6 गेंदों पर  6 छक्के जड़े तब आपको लगता होगा की यह कारनामा कारनामा करने वाला कोई बहुत आक्रमक बल्लेबाज होगा.लेकिन इस बार यह धमाल करने वाला बल्लेबाज है रवीन्द्र जडेजा .जड़ेजा ने सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन के इंटर-डिस्ट्रिक्ट टूर्नांमेंट में 1 ओवर में लगातार 6 छक्के जड़ने का कारनामा किया है.रवीन्द्र जड़ेजा अभी प्रथम स्तरीय क्रिकेट से बहार चल रहे है.

ये भी पढ़े ~राहुल बने राष्ट्रीय अध्यक्ष,सोनिया गाँधी बोली हमारे सामने बड़ी चुनौती

 

जडेजा ने शुक्रवार को टी-20 टूर्नामेंट के पहले दिन जामनगर की ओर से खेलते हुए अमरेली के खिलाफ एक ओवर में 6 छक्के उड़ाए. 29 साल के जडेजा ने ऑफ स्पिन गेंदबाज नीलम वामजा के ओवर में यह करिश्मा कर दिखाया. जडेजा द्वारा बनाए गए 69 गेंदों में 154 रनों के दम पर जामनगर ने अमरेली पर 121 रनों से जीत दर्ज की.

 

ये भी पढ़े ~रोहित ने लगाया दोहरा शतक का तिहरा …रचा यह इतिहास

19वें ओवर में रन आउट होने से पहले जडेजा ने 15 चौके और 10 छक्के लगाए. उनकी शतकीय पारी के दम पर जामनगर ने छह विकेट के नुकसान पर 239 रन बनाए थे. इस जीत से जामनगर के हिस्से में चार अंक आ गए हैं. इस टूर्नामेंट में 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं जिन्हें चार ग्रुप में बांटा गया है. जामनगर का अगला मैच शनिवार को बोटाड से होगा.

 

जाने अभी तक किस-किस ने किया है यह कारनामा

 

इससे पहले 09 लोग क्र चुके है यह कारनामा ,सभी ने अलग-अलग तरीके से किया यह धमाल.किसी ने T 20 में ,किसी ने 50-50 में तो कईयों ने छोटे सत्र पर क्र डाला यह काम

 

 

1.गैरी सोबर्स

 

क्रिकेट में छक्के का रोमांच हमेशा सिर चढ़कर बोलता है. और यदि कोई बल्लेबाज छह गेंदों पर छह छक्के उड़ा दे, तो फिर क्या कहने. 49 साल पहले सर गैरी सोबर्स ने पहली बार यह कारनामा किया था.सर गैरी सोबर्स के नाम 31 अगस्त 1968 में अद्भुत कारनामा जुड़ा. उन्होंने इंग्लिश काउंटी में नॉटिंघमशायर से खेलते हुए ग्लेमॉरगन के मैलकम नैश के ओवर की सभी 6 गेंदों पर 6 छक्के जड़े थे.

 

2. रवि शास्त्री

 

17 साल बाद 10 अगस्त 1985 में रवि शास्त्री ने सर गैरी की बराबरी की. जब उन्होंने बड़ौदा के खिलाफ रणजी मुकाबले में तिलक राज की गेंद पर ओवर की सभी गेंदों पर छक्के लगाए.

 

3. हर्शल गिब्स

 

दक्षिण अफ्रीकी धुरंधर हर्शल गिब्स वनडे इंटरनेशनल में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने. उन्होंने यह कारनामा 16 मार्च को 2007 के वर्ल्ड कप मैच में किया था. सेंट किट्स में तब उन्होंने नीदरलैंड्स के डैन वैन बंज के ओवर की सभी छह गेंदों को मैदान से बाहर भेजा था.

 

4. युवराज सिंह

 

क्रिकेट जगत के खतरनाक बल्लेबाजों में शुमार युवराज सिंह ऐसा करने वाले चौथे बल्लेबाज बने. जबकि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के दूसरे बल्लेबाज बने. 19 सितंबर 2007 को इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 वर्ल्ड कप के मैच में युवराज ने स्टुअर्ट ब्रॉड को अपना निशाना बनाया. मैच में उससे ठीक पहले एंड्रू फ्लिंटॉफ ने युवराज की तरफ भद्दे इशारे किए थे, जिसका जवाब उन्होंने ताबड़तोड़ छक्के जड़कर दिया .

 

5. जॉर्डन क्लार्क

 

लंकाशायर के ऑलराउंडर जॉर्डन क्लार्क यह कारनामा करने वाले पांचवें प्रोफेशनल क्रिकेटर बने. 24 अप्रैल 2013 को उन्होंने सेकंड इलेवन मैच में यॉर्कशायर खिलाफ गुरमान रंधावा की गेंदों के अपना शिकार बनाया.

 

6. एलेक्स हेल्स

 

नॉटिंघमशायर की तरफ से खेलते हुए एलेक्स हेल्स ने 15 मई 2015 को कुछ अलग ही अंदाज में लगातार छह छक्के मारे. नेटवेस्ट टी-20 ब्लास्ट टूर्नामेंट में बॉयड रेंकिन के 11वें ओवर की चौथी गेंद पर हेल्स ने एक छक्का लगाने के बाद आखिरी दो गेंदों पर भी छक्के उड़ाए. अगले ओवर की दूसरी गेंद पर दोबारा स्ट्राइक मिलने पर उन्होंने फिर लगातार 3 छक्के जड़े. इसके साथ ही उन्हें छह लगातार छक्के लगाने में दो ओवर लगे.

 

7. रॉस ह्विटले

 

रॉस ह्विटले ने कुछ ही दिन पहले (जुलाई 2017) नेटवेस्ट टी-20 ब्लास्ट टूर्नामेंट में ओवर की लगातार गेंदों पर में 6 छक्के ठोंके. उन्होंने वारविकशायर की ओर से खेलते हुए ऐसा किया.

 

8. मिस्बाह उल हक

 

मिस्बाह उल हक ने हांग कांग में टी-20 लीग में इसी साल (मार्च 2017) उन्होंने छह लगातार गेंदों पर छक्के लगाए. लेकिन उनके ये छक्के पारी के 19वें और 20 ओवर में आए.

 

9. कीरोन पोलार्ड

 

कैरेबियाई बल्लेबाज कीरोन पोलार्ड ने भी 2014 में एडिलेड स्ट्राइकर की ओर से खेलते हुए लगातार छह छक्के लगाए थे. लेकिन वह बिगबैश लीग का वॉर्म-अप मैच था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*