इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आपका बच्चा नहीं डरेगा किसी से..

छोटे बच्चों के मन में कई बार कुछ चीजों को लेकर भय होता है। कभी-कभी पैरेंट्स भी बच्चों को चुप कराने के लिए किसी जंतु या किसी चीजों से डराते हैं। जिससे कुछ चीजों का डर बच्चों के मन में घर कर लेता है और बड़े होने के बाद भी वे इससे उबर नहीं पाते। इस स्थिति से जितनी जल्दी और जितने प्रभावी तरीके से निपटा जाए उतना ही बेहतर होता है। अगर आपका बच्चा भी डर से जूझ रहा है तो पैरेंट्स को कुछ बातों को विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए।

 

यह भी पढ़ें- सीड ने की सभी नागरिकों से जिम्मेदारी के साथ दीवाली मनाने की अपील

ध्यान रखें कि टीवी पर क्या देख रहे हैं

टीवी, सोशल मीडिया, फिल्म, न्यूजपेपर आदि में विडियो व फोटो में दिखाई जाने वाली चीजें हमेशा बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं होती हैं। ऐसे में इसका ध्यान रखें कि वह क्या देख रहे हैं। अपने बच्चों को भी सिखाएं कि अगर उन्हें कुछ डरावना या ऐसी चीज दिखती है जो उनमें डर की भावना पैदा कर रही है तो वह टीवी बंद कर दें या चैनल बदल दें।

कॉमेडी फिल्म
बच्चे को किसी चीज से डर लगता है और उससे जुड़ी कोई कार्टून या कॉमेडी फिल्म है तो इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता। उदाहरण के लिए अगर बच्चे को भूत से डर लगता है तो ऐसी फिल्म या कार्टून दिखाएं जिसमें या तो भूत को फ्रेंडली वे में पेश किया गया हो या भूत कॉमिक वे में हारता हुआ नजर आए। जब बच्चा डरा हुआ हो तो उसके सामने भूत नहीं होते जैसे वाक्यों को बार-बार दोहराने से कोई फर्क नहीं पड़ता है।

यह भी पढ़ें- अगर आप हैं फेसबुक यूजर्स तो हो जाएं सावधान !

मजाक न बनाएं
बच्चे अपने डर के बारे में बताए तो उसे गंभीरता से सुनें, अगर आप उसका मजाक बनाएंगे तो वह आपको इस बारे में बताना छोड़ देगा। ऐसी स्थिति में उसका डर पर काबू करना या उसका सामना करना मुश्किल हो जाएगा।

बच्चें से बातचीत करें
छोटे बच्चों से हमेशा बातचीत करते रहें। किसी भी चीज के डर के बारे में वे आपको तभी बताएंगे जब वह आपके साथ रिलेक्स महसूस करेंगे और ऐसा तभी संभव है जब वह आपके साथ फ्रेंडली हों, इसके लिए बातचीत का सिलसिला जारी रहना चाहिए।

मदद के लिए डॉक्टर से लें सलाह
डर की फीलिंग को खत्म करने के लिए अगर आप सभी कोशिश कर चुके हैं लेकिन इसके बाद भी इसका असर होता नहीं दिख रहा है तो डॉक्टर की मदद लें।

Check Also

पत्नी से भूलकर भी न कहें ये बातें…

पति-पत्नी के रिश्तों में थोड़ी बहुत नोंकझोंक तो होती ही है। कहते हैं रिश्ते में …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com