जानिए सूरजमुखी के बीज स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता है

सूजरमुखी जो की एक खुबसूरत फूल ही नही बल्कि उसका बीज काफी फायदेमंद होता हैं और उससे तेल भी बनता हैं और रसोई में इस्तेमाल किया जाता हैं. आपको नहीं पता होगा की सूजरमुखी के बीज आपके स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता हैं. इसमें कई गुण होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. सूजरमुखी के बीज में आवश्यक फैटी एसिड, मिनरल और विटामिन होते हैं, जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं.

1.अगर आप सूरजमुखी के बीज को भुन कर नमकीन बना लें और रोजाना आप इन्हें अपने नाश्ते के भोजन में शामिल करें तो इससे आपका पौष्टिकता बढ़ जाता हैं.

2.सूरजमुखी के बीज को आप किसी भी तरह के पकवान में इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे चिकन करी, मिक्स वेजिटेबल, बिरयानी आदि में डाल सकते हैं और आप सलाद, पास्ता जैसे पकवानों में स्वाद बढ़ाने और पौष्टिकता बढ़ाने के लिए भी डाल कर खा सकते है.

 

ये भी पढ़े ~ दांतों का पीलापन हटाये, बनाये अपने दांतों को सफेद और चमकदार ( जाने कैसे )

 

3. इतना ही नहीं बल्कि आप सूरजमुखी के बीज का पाउडर या आटा भी तैयार कर केक, मफिन और ब्रेड बैटर में भी मिला सकते है. यह पौष्टिकता को बढ़ाता हैं.

4. सूरजमुखी के बीज को एक मक्खन के तोर पर ब्रेड में इस्तेमाल कर सकते हैं. मक्खन बनाने के लिए तीन प्रमुख चीजें चाहिए आपको सूरजमुखी के बीज, समुद्री नमक और शुगर और  इसमें सूरजमुखी का तेल भी मिलाया जा सकता है. इस क्रीम को ब्रेड  में मिलाकर खा सकते हैं. इससे आपका हेल्थ सही रहेगा.

5. सूरजमुखी के बीजों को आप चिवड़ा में डालकर और मजेदार बना सकती हैं, जो नाश्ते के लिए मसालेदार स्वादिष्ट और सेहतमंद है. बीज न सिर्फ चिवड़े का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि बहुत सेहदमंद होता हैं.

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

सर्दियों में चेहरे को बनाना है खूबसूरत, तो अपनाएं ये 4 ब्यूटी ट्रीटमेंट 

मुंबई! दिसंबर के शुरू होते ही गुलाबी ठंडक ने दस्तक दे दी है. जैसा की आप सभी …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com