खनिक सनिनीयू लैजर

30 बच्चों के मजदूर बाप को खुदाई में मिली ऐसी चीज़, बन गया करोड़पति

वर्ल्‍ड डेस्‍क। पिछले दिनों तंजानिया से एक ऐसा मामला सामने आया, जो हर किसी को हैरान कर दे। यहां एक खनिक की किस्मत ऐसी चमकी कि न सिर्फ वह करोड़पति बन गया बल्कि पूरा देश उसकी कामयाबी का गवाह बन गया। साथ ही लोग उसकी तारीफ भी करने लगे। उस खनिक के बारे में एक हैरान करने वाली खबर तो यह भी है कि वह 30 बच्चों का पिता है।

यह भी पढ़ें: TikTok स्टार सिया कक्कड़ सुसाइड: धमकियों से परेशान होकर की आत्‍महत्‍या? पुलिस ने सीज किया मोबाइल

दरअसल, तंजानिया के एक खनिक को गहरे बैंगनी-नीले रंग के दो रत्न मिले। इसी रत्न के बदले तंजानिया सरकार ने उसे इतनी बड़ी धनराशि दी कि हर कोई हैरान रह गया। सनिनीयू लैजर नामक इस खनिक को सरकार ने 7.74 बिलियन तंजानिया शिलिंग यानी 3.35 मिलियन डॉलर (करीब 25 करोड़ 36 लाख के बराबर) का चेक दिया।

30 बच्‍चों के पिता हैं सनिनीयू

डेली मेल की एक रिपोर्ट के अनुसार, सनिनीयू लैजर 30 बच्चों के पिता हैं और उनकी चार शादियां हुई हैं। इस रत्न के मिलने के बाद लैजर ने बताया कि मैं कठिन मेहनत और लगन से अपना कार्य करता हूं। यह यकीन नहीं था कि ये रत्न मुझे मिल जाएगा। लैजर को बकायदा एक कार्यक्रम के दौरान सम्मानित किया गया।

उत्तरी तंजानिया के मनयारा क्षेत्र में आयोजित कार्यक्रम में देश के खनन मंत्री साइमन मसनजिला ने कहा कि यह ऐतिहासिक अवसर है। उन्‍होंने कहा कि इससे पहले कभी इतने बड़े आकार का टैंजेनाइट देखने को नहीं मिला। बैंगनी रंग के इन दुर्लभ पत्थरों को बैंक ऑफ तंजानिया ने खरीदा है। बैंक ने खनिक लैजियर को जब चेक से भुगतान किया गया तो पूरा समारोह तालियां गूंज उठा। इस कार्यक्रम का टीवी पर लाइव प्रसारण किया गया। इस मौके पर देश के राष्ट्रपति जॉन मगुफुली ने लैजियर को फोन करके बधाई दी।

अंतरराष्ट्रीय मीडिया में सुर्खियों में है खनिक सनिनीयू  

पिछले साल तंजानिया ने देश भर में ऐसे व्यापारिक केंद्र स्थापित किए, जहां खननकर्मी सरकार को रत्न और सोना बेच सकते हैं। इसका मकसद अवैध ट्रेड को रोकना है। फिलहाल, सनिनीयू लैजर नामक इस खनिक की कहानी पूरे तंजानिया में छाई हुई है। अंतरराष्ट्रीय मीडिया में भी यह खनिक सुर्खियों में है। लोग इस खनिक को भाग्यशाली भी बता रहे हैं।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

चीन से तनाव के बीच लद्दाख पहुंचे PM मोदी, समझिए चीन सीमा पर मोदी की मौजूदगी के मायने

पीएम नरेंद्र मोदी शुक्रवार सुबह चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल विपिन रावत और थलसेना …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com