जानिये वजन बढाने और कम करने के सबसे असरदार तरीके

अगर हमारे खाने में कैलोरी अधिक मात्रा में होगी तो वज़न बढ़ने की सम्भावना भी उतनी ही अधिक होगी ! अगर हम खाने में अधिक तला भुना , देसी घी वाला खाना, पनीर आदि चीज़े लें तो उससे हमारा वज़न बढ़ जाता है अधिक कैलोरी वाली चीजों की वजह से हमारे अन्दर कैलोरी इकहहट्टा हो जाती है जो की जल्दी से बर्न खर्च नहीं हो पाती, और वो कैलोरी ही मोटापे को बढ़ने में हमारी मदद करती है

तो आइये हम आपको बताते हैं कि किस तरह से आपका मोटापा बढ़ सकता है :-

  1. केला :- दो पके केले और एक गिलास गर्म दूध एक माह तक सेवन करने से दुबलापन दूर होता है तथा शरीर स्वस्थ और बलवान बनता है !
  2. अंडा :-  अंडा में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है। इसलिए अंडे क इस्तेमाल से वज़न बढाया जा सकता है !
  3. बादाम :- शरीर को शक्तिशाली बनाने के लिए मेवा में बादाम को सर्वोपरि माना जाता है ! यह स्वास्थ्यवर्धक, शक्तिदायक मेवा है ! यह दिमाग व नेत्रों को ताकत देने में सर्वाधिक फायदेमंद है ! बादाम सूखा और भिगोया हुआ दोनों ही रूपों में लाभदायक और बलवर्धक होता है ! और बादाम वज़न बढ़ाने में बहुत अधिक सहायक होता है !
  4. दूध :- शरीर को स्वस्थ रखने के लिए दूध से उत्तम कोई वस्तु नहीं है I दूध हड्डियों को पोषण देता है और शरीर की दुर्बलता को कम करता है केवल दूध ही ऐसा पदार्थ है जिसका इस्तेमाल करने से खून मांस चर्बी और मस्तिष्क बढ़ते हैं I और दूध वज़न बढ़ाने में बहुत अधिक सहायक होता है
  5. दही :- दही के सेवन से पाचन क्रिया सहज होने के साथ तक पित्त, कफ विकारों से मुक्ति मिलती है ! दही बलवर्धक, गुणकारी जलन को शांत करने वाली व उदर रोगों में लाभकारी होती है ! और दही का कुछ इस्तेमाल वज़न को बढ़ाने में सहायक होता है !
  6. मछली :- मछली में बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन. ओमेगा- 3 फैटी एसिड पाए जाने के कारण भी मछली स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है !
  7. दालें :- प्रोटीन के खजाने को समेटे हुए दालें शाकाहारी भोजन का महत्वपूर्ण भाग होती हैं। स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पाचन की दृष्टि से भी बहुत लाभदायक होती हैं। प्रोटीन के अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट, कई प्रकार के विटामिन्स, फॉस्फोरस और खनिज तत्व पाए जाते हैं इसके इस्तेमाल से वज़न आसानी बढ़ाया जा सकता है !
  8. सोयाबीन :-  सोया प्रोटीन और आइसोफ्लेवोंस से भरपूर आहार है अत: इसके सेवन से वज़न बढ़ाया जा सकता है !
  9. मूंगफली :- सेल्स के बनने में प्रोटीन की भूमिका सबसे ज्यादा जरूरी होती है। प्रोटीन नए सेल्स के बनने और पुराने सेल्स को ठीक करने का काम करता है। मूंगफली में प्रोटीन की सबसे ज्यादा मात्रा पाई जाती है !
  10. फल :- फल हमे हमारे जीवन के दैनिक आहार में प्रयोग करना चाहिए। इससे हमें कई प्रकार की बीमारियों से राहत मिलेगी। फल के सेवन से वज़न आसानी से बढ़ाया जा सकता है !
  11. काजू :- काजू शरीर निर्माण और शक्ति के लिए बहुत अच्छा होता हैं ! काजू में अधिक मात्र में विटामिन-B पाया जाता है और पाचन शक्ति को सुचारू रखने के लिए भी बहुत अच्छा है ! और इसके साथ-साथ शरीर क वज़न बढ़ाने में भी सहायक होता है !
  12. शहद :- शहद में ग्लूकोज, माल्टोज, फ्रक्टोज, गोंद, मोम, क्लोरोफिल के अलावा विटामिन A, विटामिन B, विटामिन C पाए जाते हैं! इसके आलावा तांबा, मैग्नीज़, सिलिका , कैल्सियम, लौह तत्व, सोडियम, फास्फोरस, गंधक, आयोडीन और एन्टीसेप्टिक तत्व भी शहद में विघमान रहते हैं ! इसलिए शहद बढ़ाने में बहुत अधिक सहायक वस्तु है !
  13. देसी घी :- देसी घी एक पौष्टिक वस्तु है जो दिल, दिमाग और शरीर के सभी अंगों के लिए लाभदायक है I देसी घी बढ़ाने में बहुत अधिक सहायक होता है ! गाय के घी में रोग नाशक गुण होते है I घी वातनाशक, स्मरण शक्ति को बढ़ता है और आँखों के लिए भी लाभकारी होता है !
  14. आलू :- आलू  में पोटैशियम,विटामिन B6 और विटामिन C पाया जाता है !  आलू भी वां बढ़ने के लिए बहुत उपयोगी चीज़ है !
  15. बीमारी :- जब हम बीमार होते हैं तो इससे भी मोटापा बढ़ सकता है, क्योंकि बीमारी के समय इंसान की गतिविधियाँ काफी कम हो जाती हैं और गतिविधियाँ कम होने से शरीर में मोटापा बढ़ सकता है !
  16. धूम्रपान छोड़ने पर मोटापा :-  अगर आप सिग्रेट पीते हैं तो सिग्रेट छोड़ देने से भी आपका वज़न 2 से 4 किलो तक बढ़ सकता है !
  17. अन्य चीज़े जिनसे मोटापा और वज़न बढ़ने में मदद मिलती है :-
  • जैतून का तेल !
  • नारियल का दूध !
  • हरी सब्जियां !
  • सोया दूध !
  • मूंगफली का मक्खन !
  • अखरोट !
  • मांस !
  • सूखी मेवा !
  • दूध वाली चीजें !
  • मलाई !
  • किशमिश !
  • गहूँ वाले बिस्किट !
  • खरबूज़ा !
  • चावल की खीर !
  • फ्रूट जूस

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

प्रदूषण

जहरीले प्रदूषण से बचने के लिए अपनाएं ये नुस्खे, सांस संबंधी बीमारी भी होगी ठीक

आज की जनरेशन में बढ़ती तकनीकियों के साथ-साथ प्रदुषण का स्टार भी दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com