Breaking News
winter

सर्दियों के मौसम में जुकाम-खांसी में क्या खाएं और क्या नहीं, जानें

सर्दियों के मौसम में जुकाम-खांसी होना तो आम बात है. इसी वजह से सर्दियों के मौसम में कई गर्म चीज़ों को डाइट में शामिल करना पड़ता हैं. और कई चीजों पर रोक लगनी पड़ती हैं. सर्दियों के मौसम हर कोई सूप, साग, गरम पानी, गुड़, मसाला चाय आदि जैसी गरम चीज़ों को लेना शुरु कर देते हैं. वहीं, केला, दूध, दही, संतरे जैसी चीज़ों को खाने पर रोक लगा देते हैं. आज हम आपको बतायेंगे की सर्दियों के मौसम में जुकाम-खांसी से बचने के लिए क्या खाना सही हैं

1. केला

सर्दियों के मौसम में जुकाम-खांसी से बचने के लिए कई लोग केला खाना बंद कर देते हैं. उन्हें लगता है कि इससे शरीर में कफ बनता है जिससे जुकाम देरी से ठीक होता है. लेकिन आपको बता दें कि केले में भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता है और ये शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है. एक केले में मौजूद 100 कैलोरी शरीर को ऊर्जा देती है. इसके साथ ही इसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स और मिनरल्स बॉडी में इम्युनिटी बढ़ाते हैं. इसीलिए आप जुकाम-खांसी में केले का सेवन बंद ना करें. बल्कि आप खाना शुरु कर दें.

2. विटामिन C

विटामिन C वाले सभी फल और सब्ज़ियां इम्यून सिस्टम मज़बूत बनाती हैं एसा डॉक्टरों का सलाह हैं. साथ ही ये विटामिन शरीर को इंफेक्शन से बचाता है. विटामिन C हड्डियों, मांस-पेशियों और रक्त वाहिकाओं को हेल्दी रखता है. इसके साथ ही साथ यह शरीर में आइरन को अबज़ॉर्ब करने में मदद करता है. इसीलिए कभी भी जुकाम-खांसी में इसका सेवन नहीं रोकना चाहिए. विटामिन C के लिए अपनी डाइट में संतरे, पपीता, टमाटर, अमरूद जैसे फल और सब्ज़ियां शामिल करें.

ये भी पढ़े ~ शादी के बाद की देखें विराट-अनुष्का की पहली तस्वीरे

 

3. दही

लोग अक्सर खाने को जल्दी पचाने के लिए दही का सेवन करते हैं. क्योंकि इसमें मौजूद अच्छे बैक्टिरिया खाने को डाइजेस्ट करते हैं. डाक्टरों का कहना है कि जुकाम-खांसी आपको बार-बार होता है तो दही, चीज़, पनीर जैसे फूड अवॉइड करें क्योंकि ये बलगम बनाने का काम करते हैं. लेकिन आपको अगर सीज़नल जुकाम-खांसी है तो इसका सेवन कर सकते हैं. पर इसे रात में खाना अवॉइड करें, क्योंकि ये आपके शरीर में कफ की मात्रा बढ़ा सकते हैं जिससे आपका जुकाम और भी देरी से खत्म होगा.

4. दूध

सिर्फ दूध ही नहीं बाकि डेयरी प्रोडक्ट्स भी कफ बनाते हैं. इसके लिए दूध पीकर खुद ट्राय करके देखें अगर आप भी उनमें से हो जिन्हें दूध पीने से आराम नहीं बल्कि कफ बढ़ता है तो इसे अवॉइड करें. जुकाम-खांसी ठीक होने के बाद ही इसे पिएं. लेकिन दूध में आप हल्दी मिलाकर पीते हैं तो उससे जुकाम नहीं होता.

5. फ्राई फूड और मैदा

जुकाम-खांसी में आप तला खाना जैसे फ्राइड पोटैटो, पकोड़े, रोल्स, परांठे अवॉइड करें. इसी के साथ मैदे से बनी चीज़े ब्रेड, पास्ता, मैगी, भटूरे, कुल्चे इन सब को भी जुकाम-खांसी ठीक होने से पहले ना खाएं. इन सबको अवॉइड करना ही आपके लिए सही रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*