ट्रांसपोर्टनगर से एयरपोर्ट के बीच एलएमआरसी ने शुरू किया ट्रायल

ट्रांसपोर्टनगर से एयरपोर्ट के बीच एलएमआरसी ने शुरू किया ट्रायल

लखनऊ । चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट मेट्रो स्टेशन शनिवार को ट्रांसपोर्ट नगर से जुड़ जाएगा। लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन (एलएमआरसी) शनिवार सुबह ट्रांसपोर्ट नगर से अमौसी होते हुए एयरपोर्ट मेट्रो स्टेशन तक ट्रायल शुरू कर दिया। सुबह एलएमआरसी के एमडी कुमार केशव ने मेट्रो की पूजा की। इसके बाद मेट्रो एयरपोर्ट स्टेशन की ओर रवाना हो गई। मेट्रो को ड्राइवर अजीत यादव चला रहे हैं। इससे पहले वे मेट्रो को मुंशी पुलिया तक के रूट पर भी ले जा चुके हैं।

लखनऊ मेट्रो के पहले चरण के रूट पर ट्रांसपोर्टनगर से चारबाग तक मेट्रो की शुरुआत की गई थी। इसके बाद चारबाग से आइटी कॉलेज और फिर आइटी कॉलेज से निकलकर मेट्रो मुंशीपुलिया तक जा पहुंची थी। बाहर से आने वाले यात्रियों के लिए चारबाग में दुर्गापुरी व चारबाग के अलावा आलमबाग बस अड्डा भी मेट्रो से जुड़ चुका है। जबकि चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट और अमौसी को भी ट्रांसपोर्ट नगर से जोड़ने का काम चल रहा था। लखनऊ एयरपोर्ट मेट्रो स्टेशन पर सबसे अधिक दो हजार वर्ग फीट में कॉमर्शियल एक्टिविटी होगी। सुबह ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो स्टेशन पर एमडी कुमार केशव सहित सभी अधिकारी पूजन हवन करेंगे। इसके बाद ट्रायल 10 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से शुरू होगा।

ट्रांसपोर्ट नगर से अमौसी मेट्रो स्टेशन तक एलिवेटेड कॉरिडोर पर मेट्रो चलेगी। जबकि अमौसी से इसे एयरपोर्ट मेट्रो तक रैम्प पर उतारा जाएगा। रैम्प पर आने के बाद भूमिगत स्टेशन पहुंचने से पहले मेट्रो को कई बार रोका जाएगा। जिससे उनकी लोडिंग क्षमता के अलावा अन्य पहलुओं की पड़ताल की जा सके।

इसलिए है खास यह ट्रायल

चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर रोजाना करीब 100 घरेलू विमान से यात्री आते और जाते हैं। जबकि इंटरनेशनल टर्मिनल पर भी 10 विमानों से यात्री सिंगापुर और बैंकाक सहित खाड़ी देशों की यात्रएं करते हैं। सालाना 26 प्रतिशत की दर से लखनऊ एयरपोर्ट पर यात्रियों की संख्या बढ़ रही है। एयरपोर्ट पर टैक्सी महंगी मिलती है। अब यात्री सीधे एयरपोर्ट से उतरते ही मेट्रो से चारबाग होते हुए हजरतगंज के रास्ते मुंशी पुलिया तक पहुंच सकेंगे।

23 तक पूरा होगा ट्रायल

चारबाग से मुंशीपुलिया तक मेट्रो का ट्रायल 23 जनवरी तक पूरा कर लिया जाएगा। दो मेट्रो ट्रेनों का रैक आठ से 10 चक्कर प्रतिदिन इस रूट पर लगा रहा है।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

सरकारी अस्पतालों का ये हाल ? चार दिन के शिशु के साथ हुआ कुछ ऐसा….

बरेली के सरकारी अस्पताल में कुछ ऐसा हुआ जिसने हर किसी को हैरान कर दिया.. …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com