LPG

एलपीजी सिलिंडर में हो रहे हैं बड़े बदलाव,जानें पूरी खबर

नई दिल्ली। एक नवंबर से देश में एलपीजी सिलिंडर से जुडे उपभोग्ताओं के लिए एक नवंबर से देश में होनें जा रहें है रसोई गैस सिलिंडर को लेकर काफी बदलाव.आने वाले दिनों से गैस सिलिंडर की होम डिलीवरी की प्रक्रिया में भी अहम बदलाव किए गए है।इसके लिए वन टाइम पासवर्ड ओटीपी की प्रक्रिया शुरु की जाएगी। अब इस नाम को बदलकर डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड बनाया गया है।

सरकार ने गैस सिलिंडर की चोरी को रोकने के लिए ग्राहको की के साथ कंपनिया डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड सिस्टम शुरू कर रही हैं। शुरुआत में यह 100 स्मार्ट सिटी में लागू होगा। जयपुर में इसका पायलट प्रोजेक्ट पहले से ही चल रहा है।

यानी अब सिर्फ बुकिंग कराने पर आपको सिलिंडर की डिलीवरी नहीं मिलेगी। इसके लिए आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कोड भेजा जाएगा, उस कोड को आपको डिलीवरी ब्वाय को बताना होगा। ऐसा करने पर ही ग्राहकों को रसोई गैस सिलिंडर मिलेगा। इसलिए अगर किसी ग्राहक का मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है, तो उसको एप के जरिए अपना नंबर अपडेट करवा सकते हैं। यह एप डिलीवरी ब्वाय के पास होगा। नंबर अपडेट कराने के बाद कोड जनरेट हो जाएगा।

यह भी पढ़ें:यूपी: पुलिस भर्ती में बेटियों का होगा दबदबा,सीएम योगी ने की मिशन शक्ति की शुरुआत

इन ग्राहको को हो सकती है समस्या

ऐसे ग्राहको को समस्या हो सकती है जिन्होंने पेट्रोलियम कंपनी के साथ अपना मोबाइल नंबर अपडेट नहीं कराया है। नए नियम से जिन ग्राहकों ने अपनापता और मोबाइल नंबर गलत दर्ज कराया हुआ है, उन्हें दिक्क हो सकती है। गलत जानकारी के चलते उनकी डिलीवरी रोकी जा सकती है। यह सिस्टम कमर्शियल सिलिंडर पर लागू नहीं होगा। इस व्यवस्था से यह सुनिश्चित किया जा सकेगा कि गैस की डिलीवरी किसी गलत व्यक्ति को नहीं हुई है।

सरकार देती है गैस सिलिंडर पर सब्सिडी

मौजूदा समय में सरकार एक वर्ष में प्रत्येक घर के लिए 14.2 किलोग्राम के 12 सिलिंडरों पर सब्सिडी प्रदान करती है। अगर ग्राहक इससे ज्यादा सिलिंडर लेना चाहते है, तो वे उन्हें बाजार मूल्य पर खरीदते हैं। गैस सिलिंडर की कीमत हर महीने बदलती है। इसकी कीमत औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क और विदेशी विनिमय दरों में बदलाव जैसे कारक निर्धारित करते हैं।

 

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

J&K और लद्दाख में जमीन खरीदने का रास्ता साफ, केंद्र सरकार ने जारी किए निर्देश

जम्मू- कश्मीर।मोदी सरकार ने जनता को दिवाली के पहले एक और तौहफा दिया है , …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com