मिलावटी खून से कई मरीजों की गई जान !

लखनऊ। यूपी की राजधानी लखनऊ में 25 अक्टूबर को खून में मिलावट कर बेचने का मामला सामने आया था। यह सनसनीखेज मामला सामने आने से हड़कंप मच गया था। फैजुल्लागंज और निशातगंज से बरामद खून में इस कदर मिलावट की गई थी कि वह जहरीला हो गया था। खून की जांच पूरी होते ही सोमवार को इसकी रिपोर्ट एसटीएफ को सौंप दी गई।

एफएसडीए अफसरों ने बताया कि जांच रिपोर्ट के मुताबिक, यह खून जिस भी मरीज को चढ़ाया जाता, उसका संक्रमण की चपेट में आना तय था और उसकी मौत तक हो सकती थी। ऐसे में अब उन मरीजों की भी पड़ताल की जाएगी, जिन्हें ऐसा खून चढ़ाया गया हो। आशंका जताई जा रही है कि ऐसा खून चढ़ाने के बाद कई मरीजों की मौत भी हो चुकी है।

 

यह भी पढ़ें- एसएसपी कलानिधि नैथानी ने इन दो थानेदारों को लगाई जमकर फटकार

एसटीएफ और एफएसडीए की टीमों ने 25 अक्टूबर को निशातगंज और फैजुल्लागंज में छापा मारकर घरों से 6 यूनिट मिलावटी खून बरामद किए थे और इसके आरोपी राशिद अली, राघवेंद्र प्रताप सिंह, मोहम्मद नसीम, पंकज त्रिपाठी और हनी निगम को गिरफ्तार किया था। इन सभी आरोपियों ने पूछताछ में मिलावटी खून के धंधे की बात कबूल की थी। इनमें दो आरोपी बीएनके और मेडिसन ब्लड बैंक के कर्मचारी थे। इनके पास से बरामद खून को यूनिट जांच के लिए पीजीआई भेजा गया था।

जांच रिपोर्ट मिलने के बाद एसटीएफ के अफसर खून में मिलावट की पुष्टि तो कर रहे हैं, लेकिन क्या-क्या मिलाया गया है, इसकी जानकारी नहीं हो पाई है। सूत्रों के मुताबिक, खून में मिलाए गए तत्वों की जानकारी मिलना मुश्किल है। वहीं, मिलावट की पुष्टि के बाद आरोपियों पर संगीन धाराओं के तहत केस दर्ज करवाने की तैयारी की जा रही है।

यह भी पढ़ें- राम मंदिर निर्माण के लिए ये संगठन निकालेंगे मेगा रैली

मानक से ज्यादा था खून
मानकों के अनुसार, एक यूनिट खून की मात्रा 350 एमएल होती है, लेकिन आरोपियों के पास से बरामद यूनिट में 375 से 400 एमएल खून था। ऐसे में यह आशंका है कि रक्तदाताओं के शरीर से ज्यादा खून निकाला गया था। इसके साथ ब्लड बैग पर न तो ब्लड निकालने की तारीख लिखी थी, न ही एक्सपायरी की।
रिपोर्ट के मुताबिक, खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम पाई गई है। इससे आशंका जताई जा रही है कि यह खून एनीमिया के मरीजों से लिया गया है।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

 5 वर्षो में करूँगा 20 वर्षो का काम; गठबंधन प्रत्यासी अरशद सिद्दीक़ी… 

    29 लोक सभा धौरहरा खीरी गठबंधन बसपा प्रत्यासी अरशद सिद्दीक़ी ने कस्ता विधान सभा के …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com