मौसम विभाग जयपुर में भीषण गर्मी से लोग है बेहाल सालों के रिकॉर्ड में इन शहरों में पारा 47 के पार

7 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है जहां पर अति उष्ण यानी भारी गर्मी और लू चलेगी. यहां तापमान 47 डिग्री रह सकता है. इसमें गंगानगर, बीकानेर, बाड़मेर, जोधपुर, जैसलमेर, जालोर जिले हैं.

 राजस्थान में जानलेवा गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया है, जिससे जीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है. तापमान की बात करें तो गुरुवार को राजस्थान इस सीजन में सबसे गर्म रहा क्योंकि प्रदेश में औसत से ज्यादा तापमान रहा. हालात यह रहे कि रात 10 बजे तक भी गर्म हवाएं महसूस होती रही और दिन में वाहन चलाते समय स्किन जलने लगी. बड़ी बात यह है कि प्रदेश के 33 में से 23 जिलों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा, यही नहीं, 7 शहरों में तो 47 सेल्सियस पर कर गया. चौंकाने वाली बात तो यह हैं कि बाड़मेर 48.1 डिग्री के के साथ इस सीजन का सबसे गर्म जिला रहा. ऐसे हालात में रिपोर्ट आ रही है कि कहीं पर डिब्बों में से उबलकर गुड़ बाहर निकल आया तो कहीं पर चमगादड़ों की मौत हो गई. 

मौसम विभाग जयपुर ने 7 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है जहां पर अति उष्ण यानी भारी गर्मी और लू चलेगी. यहां तापमान 47 डिग्री रह सकता है. इसमें गंगानगर, बीकानेर, बाड़मेर, जोधपुर, जैसलमेर, जालोर जिले हैं. यही नहीं आगे भी गर्मी से राहत के आसार नहीं दिखाई दे रहे हैं क्योंकि 14 मई तक 26 जिलों में हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी.

गुरुवार को गर्मी के रौद्र रूप ने कई जिलों का पिछले कई वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. उदयपुर की बात करें तो यहां पिछले चार साल का रिकॉर्ड तोड़ते हुए तापमान 44 डिग्री रहा, अजमेर में 11 साल का रिकॉर्ड तोड़ते हुए तापमान 45 डिग्री रहा, बाड़मेर में 6 साल रिकॉर्ड तोड़ते हुए 48.1 डिग्री तापमान रहा. इसी प्रकार, कोटा में 46.7, चूरू 46.9, बीकानेर 47.2 रहा जहां पिछले 2 साल का रिकॉर्ड टूटा है.

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

यूपी बोर्ड के कक्षा 10वीं व 12वीं के रिजल्ट की डेट, ऐसे करें चेक

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से यूपी बोर्ड के 10वीं व 12वीं के …