मिर्जापुर पुलिस नें मनाया पुलिस झण्डा दिवस..

प्यारे मोहन त्रिपाठी …………..

यूपी मिर्जापुर जनपद के समस्त थानों/ चौकियों व कार्यालयों में को पुलिस झण्डा दिवस मनाया गया। दिनांक 23 नवम्बर 1952 को भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जी द्वारा उत्तर प्रदेश पुलिस को पुलिस कलर व ध्वज प्रदान किया गया था। ध्वज का आकार 04 फिट लम्बा एवं 03 फिट चौडा है, ध्वज में दो रंग है जिसमें ऊपर लाल रंग एवं नीचें की ओर नीला रंग है। इसी दिन पीएसी बल को भी ध्वज प्रदान किया गया था। उत्तर प्रदेश पुलिस के इतिहास में 23 नवम्बर का दिन विशेष महत्व रखता है। इस तिथि को “पुलिस झण्डा दिवस” के रूप में प्रत्येक वर्ष मनाया जाता है।

 

 

पुलिस झण्डा दिवस के अवसर पर पुलिस अधीक्षक मिर्जापुर द्वारा में क्वार्टर गार्द पर पुलिस ध्वज को फहराते हुए सलामी दी गयी, इसके पश्चात पुलिस अधीक्षक मीरजापुर ने पुलिसकर्मियों को संबोधित करते हुए कहा गया कि यह ध्वज हमारे चरित्र को दर्शाता है और हमारे गौरवशाली इतिहास का भी प्रतीक है। जिससे हमने देश सेवा एवं लोक सेवा में अपने कौशल, शौर्य व कर्तव्य परायणता से अप्रतिम योगदान दिया है, यह ध्वज हमारे लिए प्रेरणादाई है तथा इस ध्वज के फहराने मात्र से हम सभी में एक नई ऊर्जा का संचार होता है। हम सबके लिए गर्व की बात है की उ0प्र0 पुलिस पूरे भारतवर्ष का प्रथम राज्य पुलिस बल है जिसे पुलिस ध्वज प्रदान किया गया है।

 

 

 

hindi

अन्त मे पुलिस अधीक्षक द्वारा  ओम प्रकाश सिंह सिंह पुलिस महानिदेशक उ0प्र0 द्वारा पुलिस विभाग के समस्त अधिकारियों व कर्मचारियों हेतु भेजे गये शुभकांमना संदेश को पढ़ कर सुनाया गया। सभी पुलिस अधिकारी/कर्मचारी द्वारा पुलिस ध्वज का प्रतीक (स्टीकर) वर्दी की बायीं जेब के फ्लेप के बटन के ऊपर चस्पा किया गया। पुलिस अधिकारी/कर्मचारी के अतिरिक्त अन्य प्रशासनिक अधिकारियों को भी पुलिस ध्वज का प्रतीक स्टीकर प्रदान किया गया एवं थानों व कार्यालयों पर उक्त दिवस को आने वाले आगन्तुकों को भी सुविधानुसार जलपान हेतु आग्रह करते हुए ससम्मान झण्डे का प्रतीक चस्पा किया गया। झण्डा दिवस के उपलक्ष्य में मुख्यालय से प्राप्त बैनर/होर्डिंग पुलिस लाइन्स मुख्य द्वार के निकट लगाया गया। पुलिस लाईन मे आयोजित उक्त कार्यक्रम में अपर पुलिस अधीक्षकआपरेशन,क्षेत्राधिकारी सदर/लाइन,प्रतिसार निरीक्षक,प्रभारी परिवहन शाखा, प्रभारी यातायात सहित पुलिसकर्मी मौजूद रहे।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

दो दिवसीय स्कूल समिट का CM योगी ने किया उद्घाटन, कहा- देश में होना चाहिए शिक्षा में समानता

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज बुधवार को पहली बार लखनऊ के …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com