विश्वविद्यालयों के लिए सरकार की नई गाइडलाइन, अक्टूबर से शुरू होगा नया सत्र

उत्तर प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों के लिए सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की है। महामारी की वजह से राज्य विश्वविद्यालयों के लिए नई गाइडलाइन जारी की गई है। नए सत्र की शुरुआत अक्टूबर से होगा। नवंबर से पढ़ाई शुरू हो जाएगी और अगले साल यानी मार्च-2021 में परीक्षाएं होंगी। सभी पोस्ट-ग्रेजुएशन कक्षाओं के लिए कक्षाएं 1 नवंबर से शुरू हो जाएगी।

महामारी के संकट में स्टूडेंट्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश में 31 जुलाई तक सभी शैक्षणिक संस्थान को बंद कर दिया है. इस दौरान राज्य में ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी। आपको जानकारी होगी कि इस साल सभी राज्य विश्वविद्यालयों में कक्षाएं और परीक्षाएं कोरोनो वायरस महामारी के कारण स्थगित और रद्द की गई है।

उत्तर प्रदेश बोर्ड ने 27 जून को कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट का ऐलान कर दिया था। कोरोना वायरस महामारी के बीच इस साल का रिजल्ट पिछले साल से बेहतर रहा है. 10वीं में 83.31% और 12वीं में 74.63% छात्र पास हुए हैं।

कुल 30,24,632 छात्र हैं जो यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा में शामिल हुए थे. 10वीं की परीक्षा 18 फरवरी से 3 मार्च 2020 तक आयोजित की गई थीं. ये परीक्षा 12 दिनों में समाप्त हो गई थी. वहीं कुल 25,86,440 छात्र हैं यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए थे. 12वीं की परीक्षाएं 18 फरवरी से 6 मार्च 2020 के बीच आयोजित की गई थी.

महामारी के संकट में हुई परीक्षा

एक ओर कोरोना संकट के कारण सीबीएसई और आईसीएसई जैसे राष्ट्रीय बोर्ड अपनी परीक्षाओं को पूरा करने में असमर्थ रहे, वहीं यूपी बोर्ड ने न केवल परीक्षाओं को समय पर पूरा किया बल्कि लॉकडाउन के दौरान रिकॉर्ड समय में 1.2 लाख शिक्षकों द्वारा 56 लाख छात्रों की 3.5 करोड़ उत्तर पुवस्तिकाओं का मूल्यांकन भी किया था।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

सपा के बाद अब बसपा का ब्राह्मण कार्ड, मायावती ने कर दिया ये ऐलान  

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश की राजनीति में समाजवादी पार्टी के बाद अब बहुजन समाज पार्टी ने …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com