इमैनुएल कारपेंटियर और जेनिफर डूडना को मिलेगा केमिस्ट्री का नोबेल

वर्ल्‍ड डेस्‍क। इस साल के ‍केमिस्ट्री (रसायन) के नोबेल पुरस्कार विजेताओं की घोषणा हो गई है। नोबेल पुरस्कार समिति ने आज ऐलान किया कि इस साल केमिस्ट्री का नोबेल जीनोम एडिटिंग का तरीका विकसित करने के लिए इमैनुएल कारपेंटियर और जेनिफर ए डूडना को दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: सुशांत केस: ड्रग्स मामले में रिया चक्रवर्ती को जमानत, भाई शौविक जेल में रहेंगे

जेनिफर ए डूडना का जन्म साल 1964 में वॉशिंगटन में हुआ था। वह यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, बर्कली में फ्रोफेसर हैं। वहीं, इमैनुएल कारपेंटियर का जन्म साल 1968 में फ्रांस के जुविसी-सर-ओर्ग में हुआ था। वह जर्मनी के बर्लिन में मैक्स प्लांक यूनिट फॉर दि साइंस ऑफ पैथोजेन्स की निदेशक हैं।

इस संबंध में नोबेल पुरस्कार समिति की ओर से जारी एक विज्ञप्ति के मुताबिक, कारपेंटियर और जेनिफर ने जीन टेक्नोलॉजी के सबसे तेज उपकरण क्रिस्पर/कैस9 जेनेटिक सिसर की खोज की है। इस तकनीक ने जीवन विज्ञान पर एक क्रांतिकारी प्रभाव डाला है। इन दोनों द्वारा विकसित की गई इस तकनी का उपयोग करते हुए शोधकर्ता जानवरों, पौधों और सूक्ष्म जीवों के डीएनए में अत्यधिक उच्च शुद्धता के साथ बदलाव कर सकते हैं। यह तकनीक कैंसर के इलाज में योगजान दे रही है और जेनेटिक बीमारियों को ठीक करने का सपना भी सच कर सकती है।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

FAO की 75वीं वर्षगांठ आज, प्रधानमंत्री जारी करेंगे 75 रुपये का खास सिक्का  

नई दिल्ली।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शुक्रवार 16 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com