अब जिम जाए बिना पेट की चर्बी को करे कम, अपनाएं घरेलु नुस्खे

आजकल का लाइफस्टाइल और खानपान ऐसा हो गया है कि ज्यादातार लोगों के डेली रूटीन में खाकर बैठना या सोना शामिल होता है। कई लोगों को अपना ऐसा डेली रूटीन बहुत पसंद आता है क्योंकि इसमें शरीर को पूरी तरह से रिलेक्स करने का अच्छा मौका होता है। लेकिन यह भी सच है कि इस तरह का डे रूटीन हमारे शरीर में वसा की मात्रा को बढ़ाने के साथ-साथ हमारे पेट की चर्बी को भी बढ़ाता है।

ऐसे में वजन कम करने के लिए भोजन को संतुलित करना जितना जरूरी है उतना ही यह भी कि आप वजन कम करने के लिए योग या व्‍यायाम करें. यह आपको सक्रिय रखने और कैलोरी बर्न करने में मदद करेगा.

ये भी पढ़े :http://www.indiajunctionnews.com/novak-djokovic-could-not-bear-the-defeat-wept-bitterly-on-the-court/

आइए जानते हैं शरीर को साइफ इफेक्ट से बचाने और पेट की चर्बी घटाने के लिए घरेलू उपाय

ग्रीन कॉफी इसके साथ ही साथ अगर आप पेट पर जमी वसा को कम करना चाहते हैं तो ग्रीन कॉफी को चुन सकते हैं. ग्रीन कॉफी में भरपूर विटामिन और खनिज पाया जाता है. जो वजन कम करने और फैट जलाने में मदद कर सकते हैं.

नींबू का रस मेटाबोलिज्म बढ़ाने का काम करता है. इसलिए ही कहा जाता है कि दिन की शुरुआत एक गिलास नींबू पानी से करनी चाहिए.

दालचीनी डायब‍िटीज में बहुत फायदेमंद है और हम आपको बता रहे हैं क‍ि यह आपको वजन कम करने में भी मदद कर सकती है।अगर आप दालचीनी और शहद को मिलकार लेते हैं तो यह पेट पर जमी वसा को तेजी से कम करने में मददगार साब‍ित हो सकते हैं.

अजवाइन वजन के साथ ही साथ पेट पर जमी चर्बी को भी घटाती है अजवाइन. इसके लिए आप अजवाइन का पानी इस्‍तेमाल कर सकते हैं. यह पेट की चर्बी कम करने में मददगार होता है. इसके लिए आपको रात भी अजवाइन को एक कप पानी में भिगो कर रखना है और सुबह उठकर उसे खाली पेट पी लेना है.

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

आज कल सोशल मिडिया पर ब्लैक वॉटर खूब चर्चे में है. सेलिब्रिटी से लेकर क्रिक्रेट्स तक बड़ी-बड़ी हस्त्तियाँ इस पानी को पी रहे हैं, ऐसा माना गया

काफी कम समय में सेलिब्रिटीज़ की जरूरत बन गया है ब्लैक वॉटर, जाने क्या है ख़ास?

आज कल सोशल मिडिया पर ब्लैक वॉटर खूब चर्चे में है. सेलिब्रिटी से लेकर क्रिक्रेट्स …