Breaking News

अब WhatsApp पर पैसे भेजना हुआ आसान , जानिये कैसे ?

व्हाट्सऐप अब सिर्फ इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप नहीं है बल्कि अब यह वन स्टॉप सॉल्यूशन की तरह उभर रहा है. हालांकि इसे दुनिया का सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप कहा जाता है. लेकिन आए दिन जिस तरह के फीचर्स दिए जा रहे हैं इससे साफ है कि यह वन स्टॉप सॉल्यूश बन रहा है. हाल ही में व्हाट्सऐप में ग्रुप वीडियो कॉलिंग का फीचर दिया गया है.

आगे ये भी पढ़िए – अब फ्री मे करे डिस्प्ले रिकॉर्ड

 

व्हाट्सऐप ने अब भारतीय यूजर्स के लिए पेमेंट फीचर की टेस्टिंग करनी शुरू कर दी है. यह फीचर फिलहाल व्हाट्सऐप के बीटा बिल्ड में है और यह अभी सभी लोगों के लिए उपलब्ध नहीं है. कंपनी काफी पहले से UPI के लिए भारतीय बैंकों जैसे एसबीआई, आईसीआईसीआई, एचडीएफसी बैंक और ऐक्सिस बैंक के साथ मिल कर काम कर रही है.

 

बीटा टेस्टर्स के मुताबिक व्हाट्सऐप में UPI पेमेंट सिस्टम काम कर रहा है और व्हाट्सऐप के यूजर इंटरफेस में कई बैंकों का सपोर्ट दिया गया है. व्हाट्सऐप बीटा पर नजदीक से नजर रखने वाले WABetainfo के मुताबिक ये फीचर iOS और एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए आना तय है WhatsApp पर UPI पेमेंट का स्क्रीनशॉट भी सोशल मीडिया वेबसाइट्स पर यूजर्स शेयर कर रहे हैं. इस फीचर के तहत व्हाट्सऐप की सेटिंग्स में एक अकाउंट, चैट्स और नोटिफिकेशन्स के नीचे पेमेंट ऑप्शन मिलेगा जहां टैप करके पैसे भेज सकते हैं. इस फीचर को WhatsApp Payments के नाम जाना जाएगा.

 

जैसे किसी व्हॉट्सऐप कॉन्टैक्ट्स को फोटोज या वीडियोज भेजते हैं वैसे ही पैसे भेजने के लिए आपको अटैच्मेंट्स पर क्लिक करना होगा और यहां आपको फोटो, वीडियो, लोकेशन के अलावा पेमेंट ऑप्शन भी मिलेगा. फिलहाल यह साफ नहीं है कि इसकी लिमिट क्या होगी और ट्रांजैक्शन काम कैसे करेगा.

 

व्हाट्सऐप में इस फीचर के आने के बाद स्वदेशी कंपनी पेटीएम को टक्कर मिल सकती है. हालांकि व्हाट्सऐप से पहले ही Hike मैसेजिंग ऐप में भी पेमेंट सर्विस की शुरुआत की गई है. इसके अलावा गूगल ने भी हाल ही में UPI बेस्ड पेमेंट्स के लिए Tez ऐप लॉन्च किया जो भारत में काफी पॉपुलर भी हुआ. अब देखना दिलचस्प होगा कि व्हाट्सऐप के इस फीचर को लोग कितना यूज करते हैं.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*