दिल्ली मेट्रो में भी होगा फीडर बस और पार्किंग में स्मार्ट कार्ड से भुगतान

दिल्ली मेट्रो में यात्रियों के लिए बड़ा बदलाव स्मार्ट कार्ड यात्रियों के लिए फीडर बस और पार्किंग की सुविधा . यात्रियों की सुविधा के लिए यात्रियों को उनके घर तक कनेक्टिविटी की सुविधा देने का प्रयाश. दिल्ली मेट्रो के प्रवक्ता के अनुसार, इस समय मेट्रो नेटवर्क की अलग-अलग लाइनों पर 40 से अधिक रूटों की 200 फीडर बसें चलती हैं। लगभग दो लाख लोग हर दिन मेट्रो फीडर बस सेवाओं का इस्तेमाल करते हैं.

 

ये भी पढ़े – जीपीएस से जुड़ेंगे सिटी बस और मेट्रो के स्मार्ट कार्ड

 

नई व्यवस्था के तहत यात्री अब 13 स्टेशनों विश्वविद्यालय, साकेत, कड़कड़डूमा, दिलशाद गार्डन, अक्षरधाम, पटेल चौक, कश्मीरी गेट, रोहिणी सेक्टर (18, 19), शास्त्री पार्क, एनएचपीसी चौक, मेवला महाराजपुर, ओल्ड फरीदाबाद और सेक्टर 28 पर पार्किंग शुल्क का इस्तेमाल भी कॉमन मोबिलिटी कार्ड के जरिये कर सकते हैं. इस सेवा को आने वाले समय में सभी पार्किंग लॉट में बढ़ाया जाएगा.

 

डीएमआरसी ने हैंड हैल्ड टर्मिनल (एचएचटी) में सॉफ्टवेयर को भी अपडेट किया है। इस डिवाइस का उपयोग फीडर बसों में कार्ड को रीड करने और राशि लेने के लिए किया जाता है। इस नए सॉफ्टवेयर से फीडर बसों में टिकट की प्रक्रिया सरल बनाई जाएगी और इससे टिकट लेने देने का समय भी बचेगा. फीडर बसों के लिए न्यूनतम और अधिकतम किराया क्रमश: 5 और 15 रुपए हैं.

 

दिल्ली मेट्रो ने पिछले कुछ समय में यात्रा को सुविधाजनक तथा सुगम बनाने के कई उपाय किए हैं, जिसके लिए स्टेशनों पर अतिरिक्त हाउस कीपिंग स्टाफ और स्टेशनों के प्रवेश और निकास स्थानों पर मार्शल की तैनाती की है। मेट्रो ट्रेन को साफ रखने के लिए इन्हें हर ट्रिप के बाद टर्मिनल स्टेशनों पर साफ किया जाता है.

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

OMG : देश में फिर होंगे नोटबंदी जैसे हालात!

नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी का ऐलान किया …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com