अब की जा सकेगी पूरी ट्रेन या पूरे कोच की बुकिंग ऑनलाइन, रेलवे ने किया ऐलान

किसी खास मौके के लिए किसी ट्रेन के पूरे एक कोच की बुकिंग या किसी विशेष ट्रेन की बुकिंग अब आॅनलाइन संभव हो सकेगी। रेलवे बोर्ड द्वारा जारी निर्देशों में यह जानकारी दी गई है। रेलवे बोर्ड द्वारा जारी एक सर्कुलर के मुताबिक आईआरसीटीसी की (एकल खिड़की बुकिंग व्यवस्था) के माध्यम से पूर्ण शुल्क दर (एफटीआर) पर विशेष ट्रेनों, रेलवे कोच और सैलून की बुकिंग की जा सकती है। यह परिपत्र इस महीने की शुरुआत में जारी किया गया था। इसमें कहा गया है कि अब से कोई भी व्यक्ति या समूह जो एफटीआर पर ट्रेन या कोच बुक करना चाहता है, उन्हें आईआरसीटीसी से संपर्क करेंगे और आईआरसीटीसी उनकी ओर से आॅनलाइन बुकिंग कर देगा।

 

ये भी पढ़े – दक्षिण मध्य रेलवे ने, गैंगमैन-ट्रैकमैन कर्मचारियों को दिया विदेश यात्रा का तोहफा

 

वर्तमान में इस तरह की बुकिंग के लिए संबंधित पक्ष को उस स्टेशन के स्टेशन मास्टर या मुख्य बुकिंग पर्यवेक्षक के पास जाना होता है जहां से वह यात्रा शुरू करेगा और यात्रा के विवरण समेत एक लिखित आवेदन देना होता है। पैसा जमा करने के बाद उन्हें एक रसीद दी जाती है जिसपर एक विशिष्ट एफटीआर संख्या दर्ज होती है। अधिकारियों का कहना है कि यह प्रक्रिया बहुत जटिल है जिस कारण बदलाव किया जाना अनिवार्य था। हालांकि अब कुल किराए पर 30 प्रतिशत सेवा शुल्क के अलावा पांच प्रतिशत अतिरिक्त शुल्क भी वसूला जाएगा।

 

दूसरी तरफ, आगामी पहली मार्च से ए1, ए और बी श्रेणी के रेलवे स्टेशनों पर सभी ट्रेनों के कोच पर आरक्षण चार्ट नहीं लगाए जाएंगे। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि शुरुआत में यह व्यवस्था पायलट आधार पर छह महीने के लिए लागू की जा रही है। रेल मंत्रालय ने अपने सभी जोनों को इस बारे में निर्देश जारी किए हैं। मंत्रालय ने हालांकि, कहा है कि प्लेटफार्मों पर आरक्षण चार्ट लगाया जाएगा। इसके अलावा डिजिटल रूप में भी इसे देखा जा सकेगा। यात्रियों से होने वाली आय के आधार पर रेलवे ने अपने स्टेशनों को सात श्रेणियों ए1, ए, बी, सी, डी, ई और एफ के रूप में वर्गीकृत किया है। रेलवे के कुल 17 जोन हैं।

Check Also

क्रिकेट

निर्धारित समय पर शुरू होगा मैच, भारतीय क्रिकेट फैन्स के लिए खुशखबरी

कार्डिफ-  भारत में जितना ही महत्वपूर्ण है क्रिकेट मैच उतना ही महत्वपूर्ण है अन्य देशो में …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com