डिजिटल इंडिया

‘शिक्षा सेतु’ ऐप जरिए के अब आप बच्चे के अटेंडेंस पर रख सकते हैं नजर, जानिए कैसे 

नई दिल्ली! हमारी सरकार इन दिनों बड़ी तेजी के साथ डिजिटल इंडिया को बढ़ावा दे रही है. अब सभी लोग अपने घर से लेकर बैंक तक के काम को ऑनलाइन कर लेते हैं. ऐसे में हरियाणा के हायर एजुकेशन विभाग ने डिजिटल इंडिया के मुहिम को आगे बढ़ाते हुए ‘शिक्षा सेतु’ मोबाइल ऐप की शुरुआत की है.

जिसके माध्यम से अब प्रदेश के सरकारी कॉलेजों में छात्रों की हाजरी, फीस, ऑनलाइन एडमिशन, स्कॉलरशिप के अलावा लेक्चर और निदेशालय के अधिकारियों का विवरण उपलब्ध होगा। विभाग के निदेशक ए. श्रीनिवास ने बताया कि ‘शिक्षा सेतु’ मोबाइल ऐप शुरू करने से जहां विभाग और कॉलेज प्रशासन में पारदर्शिता आएगी। वहीं छात्रों, अभिभावकों, टीचरों और प्रशासन के मध्य बेहतर तालमेल बनेगा।

ए. श्रीनिवास ने ये भी कहा कि अब छात्रों की हाजिरी भी ऑनलाइन लगेगी। यह ऐप 15 दिन में अपडेट हो जाएगा। अब ऐप के जरिए छात्र के अभिभावक भी घर बैठे-बैठे यह जांच कर सकते हैं कि उनका बच्चा कॉलेज नियमित रूप से जा रहा है या नहीं। उन्होंने बताया कि इस ऐप के माध्यम से अब छात्रों, अध्यापकों को विभाग के आवश्यक नोटिस, सर्कुलर और अन्य कार्यक्रमों की जानकारी तत्काल मिल सकेगी।

अब  डाक या संदेशवाहक के माध्यम से लगने वाले समय की बचत होगी। शिक्षा  विभाग की इस नई शुरुआत से जहां छात्र ऑनलाइन फीस भर सकता है, वहीं एक क्लिक से कॉलेज प्रशासन यह पता कर सकेगा कि किस छात्र की फीस बकाया है और अब तक कुल कितनी फीस इकठ्ठा हो चुकी है.

अब ‘शिक्षा सेतु’ मोबाइल ऐप पर ही विभाग या कॉलेज द्वारा दी जाने वाली सभी स्कॉलरशिप का विवरण, योग्यता की शर्तें, आवेदन करने वाले छात्रों की जानकारी आप घर बैठे जान सकते हैं।

ये भी देखें : 

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

POCO F1 पर बम्पर ऑफर …

कंपनी ने POCO डेज सेल की शुरुआत की है जो ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट पर चल …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com