आखिर पता चल ही गया युवा रहने का राज,हमारी हड्डियों में ही छिपा है ये फार्मूला

आजकल हर व्यक्ति जवान व खूबसूरत दिखना चाहता है. हमारी जवानी का राज हमारी हड्डियों में ही मौजूद है। हड्डियों में मौजूद एक विशेष प्रकार का हार्मोन की मात्रा सही रहे तो हम बुढ़ापे से बच जायेंगे और हमारी मेमोरी भी बढ़ जायेगी। खोजकर्ताओं ने यह पता लगाया है कि बुढ़ापे को भगाने का राज हमारी हड्डियों में ही मजूद है।

कोलंबिया विश्वविद्यालय के आनुवंशिकी विभाग के प्रमुख प्रोफेसर गेरार्ड कारसेंटी पिछले 30 सालों से हड्डियों में छिपे इस राज को जानने के लिए रिसर्च कर रहे थे. उन्होंने हड्डियों में पैदा होने वाले हॉर्मोन ऑस्टियोकैल्सिन (Osteocalcine Hormone) पर खोज दौरान पाया कि यह हड्डियों के अंदर पुराने टिशू हटाकर नए टिश्यू बनता है।

ऑस्टियोकैल्सिन हॉर्मोन की वजह से ही हमारी लंबाई बढ़ती है. गेरार्ड ने चूहों में इस हॉर्मोन का जीन निकालकर उसका अध्ययन किया तो पता चला कि यह हॉर्मोन हमारे शरीर की कई प्रतिक्रियाओं को प्रभावित करता है.

प्रो. गेरार्ड कारसेंटी का कहना है कि पहले ऐसा माना जाता था कि हड्डियों के ढांचे से हमारा शरीर सिर्फ खड़ा रहता है, लेकिन ऐसा नहीं है. हड्डियां हमारे शरीर में इससे ज्यादा क्रियाओं को प्रभावित करती हैं.

हड्डियों के अंदर मौजूद ऊतक हमारे शरीर के अन्य ऊतक के साथ सहयोग करती हैं. हड्डियां अपने खुद के हॉर्मोन बनाती हैं, जो दूसरे अंगों तक संकेत भेजने का काम करती हैं. इसकी मदद से ही हम कसरत करते हैं।

इससे बुढ़ापा रोकने और याद्दाश्त बढ़ाने में मदद मिलती है. प्रो. गेरार्ड कारसेंटी का कहना है कि बुढ़ापा न आने देने के लिए शरीर में ऑस्टियोकैल्सिन बढ़ाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है. नियमित कसरत से हड्डियां अपने ऑस्टियोकैल्सिन बनाने लगती हैं।

वैज्ञानिक ऑस्टियोकैल्सिन की दवा बनाने में जुटे हैं ताकि यह हॉर्मोन लंबे समय तक शरीर में रहकर बुढ़ापे की बीमारियों से बचा सके।

उधर, यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के वैज्ञानिकों ने बूढ़े चूहों पर किए गए एक शोध में पता लगाया है कि अगर ब्लड प्लाज्मा का आधा हिस्सा निकालकर उसकी जगह सलाइन और एल्बयुमिन में बदल दिए जाने से भी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया उलट जाती है।

इस प्रक्रिया से मांसपेशियां, दिमाग और लीवर के टिशूज फिर से जवान होने लगते हैं. रिसर्च टीम अब यह नतीजा निकालने में जुटी है कि क्या यह संशोधित ब्लड प्लाज्मा उम्र के साथ जुड़ी बीमारियों के इलाज में कारगर होगा या नही।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

देश में 31 मई तक लॉकडाउन: जानिए क्‍या खुलेगा, क्‍या रहेगा बंद?

नई दिल्ली। वैश्विक महामारी कोरोनावायरस को देखते हुए भारत में लॉकडाउन 14 और दिनों के …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com