विश्व युवा कौशल दिवस पर युवाओं को सम्बोधित करते हुए बोले PM मोदी- स्किल है युवा की सबसे बड़ी ताकत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 11 बजे विश्व युवा कौशल दिवस (WYSD) के अवसर पर एक वीडियो के जरिये जनता को सम्बोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज के युवा की सबसे बड़ी ताकत उसकी स्किल है। इस दौरान पीएम मोदी ने युवाओं के लिए एक नया मंत्र भी दिया जो उन्हें संकट के समय में सतर्क रहने और उन्हें सशक्त बनाने में मदद करेगा। उन्होंने कहा कि यह दिन आपके कौशल के लिए समर्पित है। पीएम मोदी ने कहा कि सहस्राब्दी युवाओं की सबसे बड़ी ताकत नए कौशल प्राप्त करना है। कोविड -19 ने नौकरियों की प्रकृति को बदल दिया है, और फिर नई तकनीक है जिसने हमारे जीवन को भी प्रभावित किया है। हमारे युवाओं को नए कौशल अपनाने होंगे।

यह दिन स्किल इंडिया मिशन के शुभारंभ की पांचवीं वर्षगांठ का प्रतीक है। इस डिजिटल कॉन्क्लेव का आयोजन कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है। संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता प्राप्त ये कार्यक्रम, WYSD प्रत्येक वर्ष 15 जुलाई को किया जाता है। इसका उद्देश्य रोजगार, सभ्य कार्य और उद्यमिता के लिए युवाओं के कौशल के रणनीतिक महत्व को पहचानना है।

इस योजना के माध्यम से युवाओं को कौशल विकास के लिए प्रेरित किया जायेगा। इसके अलावा मिनिस्ट्री ऑफ स्किल डेवलपमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप के महत्वपूर्ण योजनाओं-नेशनल स्किल डेवलपमेंट मिशन, नेशनल पॉलिसी फॉर स्किल डेवलपमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप 2015, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना और स्किल लोन स्कीम की शुरुआत की गयी। भारत में 65 फीसदी आबादी युवा- बता दें कि वर्ल्ड यूथ स्किल डे भारत के लिए और अधिक महत्वपूर्ण है। भारत में कुल आबादी के करीब 65 फीसदी लोग 35 वर्ष से कम आयु के है। भारत दुनिया के सबसे युवा देशों में शामिल हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इसके जवाब में वे एक मंत्र Skill, Re- Skill और upskill’ देते हैं। उन्होंने इसका विश्लेषण भी किया, कहा- Skill का अर्थ है, आप कोई नया हुनर सीखें। जैसे कि आपने लकड़ी के एक टुकड़े से कुर्सी बनाना सीखा, तो ये आपका हुनर हुआ। आपने लकड़ी के उस टुकड़े की कीमत भी बढ़ा दी Value Addition किया।’ लेकिन ये कीमत बनी रहे, इसके लिए नए डिज़ाइन, नई स्टाइल, यानी रोज़ कुछ नया जोड़ना पड़ता है। उसके लिए हर रोज कुछ नया सीखना है और कुछ नया सीखते रहने का मतलब, ये है Re- Skill। Skill, Re- skill और Upskill का ये मंत्र जानना, समझना, और इसका पालन करना, हम सभी के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है।’

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

मशहूर शायर राहत इंदौरी नहीं रहे, दिल का दौरा पड़ने से हुआ निधन

नई दिल्‍ली। मशहूर शायर राहत इंदौरी का दिल का दौरा पड़ने से मंगलवार को देहांत …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com