कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री

सबसे बड़े रोजगार अभियान की शुरुआत, PM ने मजदूर से पूछा- मुझे क्या दोगे? जवाब दिल छू लेगा

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को देश के सबसे बड़े रोजगार कार्यक्रम ‘आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान’ की शुरुआत की। इसका उद्देश्‍य प्रवासी कामगारों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के साथ-साथ स्थानीय उद्यमिता को बढ़ावा दिया जाना है। पीएम मोदी ने एक साथ सवा करोड़ लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया।

यह भी पढ़ें: 30 जून को गुरु ग्रह बदलेगा अपना स्‍थान, इन राशि वालों को बनाएगा धनवान

इस अभियान को लॉन्च करने के दौरान प्रधानमंत्री ने कई लाभार्थियों के साथ संवाद किया। पीएम मोदी ने गोंडा की विनिता से बात की तो विनिता ने बताया कि उन्होंने कई महिलाओं के साथ मिलकर एक समूह बनाया है। हमें प्रशासन की ओर से सूचना मिली थी, जिसके बाद हमने ये काम शुरू किया। इसके बाद नर्सरी शुरू की और अब एक साल में 6 लाख रुपये की बचत होती है।

पीएम मोदी ने बहराइच के तिलकराम से बात की, जो खेती करते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि पीछे बहुत बड़ा मकान बन रहा है, इसके बाद किसान ने कहा कि ये आपका ही है। ये फायदा हमें आवास योजना से मिला। तिलकराम ने बताया कि पहले झोपड़ी में थे लेकिन अब मकान बन रहा है तो परिवार काफी खुश है।

पीएम से किसान ने कहा- आप पूरी जिंदगी प्रधानमंत्री रहें  

प्रधानमंत्री मोदी ने किसान से कहा कि आपको मकान मिला है, लेकिन मुझे क्या दोगे? जवाब में किसान ने कहा कि हम दुआ करते हैं कि आप पूरी जिंदगी पीएम रहें। इस पर प्रधानमंत्री हंसने लगे और फिर कहा कि आप अपने बच्चों को खूब पढ़ाओ। आप हर साल मुझे चिट्ठी लिखें और बच्चों की पढ़ाई के बारे में बताते रहें।

पीएम मोदी ने कहा- यूपी ने पूरी दुनिया को चकित कर दिया

जनता को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, उत्‍तर प्रदेश ने कोरोना के समय पूरी दुनिया को चकित कर दिया है। उन्होंने कोरोना संकट का जिस तरह सामना किया है वह सराहनीय है। उन्‍होंने कहा, यूपी की जनसंख्या 24 करोड़ है लेकिन यहां पर कोरोना का नियंत्रण ठीक तरह से किया गया है। अमेरिका की जनसंख्या 33 करोड़ है फिर भी वहां मृतकों की संख्या एक लाख 25 हजार हो चुकी है लेकिन यूपी सरकार ने बेहतर तैयारियां कीं। प्रधानमंत्री ने कहा कि यूपी सरकार ने बेहतर तैयारियों की मदद से करीब 85 हजार लोगों के जीवन को बचाया है।

मुख्‍यमंत्री योगी ने कहा- करीब सवा करोड़ लोगों को रोजगार मिलेगा

इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि करीब सवा करोड़ लोगों को रोजगार मिलेगा। 2 लाख 68 हजार एमएसएमई इकाइयों को 6556 करोड़ रुपये का ऋण प्रदान किया गया है। पीएम मोदी ने वैश्विक महामारी के दौरान समयबद्घ ढंग से फैसला लिया गया। सीएम योगी ने कहा, 18 साल से कम उम्र वाले बच्चों को छोड़कर लगभग 30 लाख मजदूरों की स्किल मैपिंग की गई है। इससे काम देने में आसानी होगी।

देश का सबसे बड़ा रोजगार कार्यक्रम

आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान देश का सबसे बड़ा रोजगार कार्यक्रम है, जिसकी शुरुआत दिल्ली से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उत्तर प्रदेश से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ऑनलाइन माध्यम से की। एक दिन में 1 करोड़ से ज्यादा लोगों को नौकरी और रोजगार देने वाली यह सबसे बड़ी संख्या है, जिसमें प्रवासी और स्थानीय लोग शामिल हैं।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

बिजली कर्मचारियों ने निजीकरण की नीति के विरोध में किया प्रदर्शन

लखनऊ। बिजली कर्मचारियों और इंजीनियरों की राष्ट्रीय समन्वय समिति नेशनल कोऑर्डिनेशन कमेटी ऑफ इलेक्ट्रिसिटी इम्पलॉईस …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com