डायबिटीज के लिए रामबाण दवा तैयार करें , इम्यूनिटी बढ़ाने लिए

लाइफस्टाइल डेस्क। खराब दिनचर्या, गलत खानपान, तनाव और आलसपन की वजह से कई तरह की बीमारियां जन्म लेती हैं। इनमें डायबिटीज और मोटापे से लोग अधिक परेशान हैं। आजकल डायबिटीज और मोटापा आम समस्या बन गई है। इसके लिए लोगों को अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखना चाहिए। जबकि डाइट में फैट युक्त चीज़ों से परहेज करना चाहिए। हालांकि, फैट कई प्रकार के होते हैं। इनमें कुछ अच्छे तो कुछ बुरे फैट होते हैं।

सके अतिरिक्त एक शोध में यह भी खुलासा हुआ है कि ब्राउन फैट डायबिटीज और मोटापे में फायदेमंद होता है। journal Nature में छपी एक शोध के अनुसार, इस प्रकार के फैट डायबिटीज और मोटापा में दवा समान है। इस शोध के परिणाम में बताया गया है

शरीर में ब्राउन फैट स्तर को कैसे बढ़ाएं
इम्यून सिस्टम मजबूत करने और ब्राउन फैट के स्तर को बढ़ाने के लिए आप एक्सरसाइज, सेब, सामान्य तापमान का सहारा ले सकते हैं। Disease Models and Mechanisms के अनुसार, एक्सरसाइज करने से irisin एंजाइम निकलता है जो कि ह्वाइट फैट को ब्राउन फैट में बदलता है।

तापमान को सामान्य रखें
शीत वातावरण में रहने से शरीर में ब्राउन फैट अधिक निकलता है। कई शोध में खुलासा हुआ है कि रोजाना 2 घंटे 19 डिग्री सेल्सियस तापमान में रहने से शरीर में ब्राउन फैट बढ़ता है। बार-बार खाएं सेहतमंद रहने के लिए हमेशा नियमित अंतराल पर खाना खाएं। अपनी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर चीज़ों को जोड़ें। इससे शरीर में ब्राउन फैट बढ़ता है।

रोजाना एक सेब खाएं
रोजाना एक सेब खाने से आप डॉक्टर से दूर रह सकते हैं। साथ ही शरीर में ब्राउन फैट भी बढ़ता है। University of Iowa के अनुसार, सेब के बीज में पाया जाता है, जिससे शरीर में ब्राउन फैट की मात्रा बढ़ती है।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

बेसन पकौड़े वाली कढ़ी खाकर हो गए हैं बोर तो अब ट्राई करें आलू कढ़ी की ये टेस्टी

लाइफस्टाइल डेस्क | Kadhi Recipe: कढ़ी का स्वाद हर किसी को बेहद भाता है। लेकिन …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com