बीजेपी सरकार

3 राज्यों में बीजेपी को क्लिनबोर्ड कर राहुल ने लहराया जीत का परचंम 

नई दिल्ली! दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी होने कड़वा करने वाली बीजेपी सरकार कांग्रेस से हारती हुई नजर आ रही हैं. जहां हमेशा आत्मविश्वास से भरी हुईं दिखाई देती थी बीजेपी वहीँ अब उसका आत्मविश्वास अब 3 राज्यों से हारने के बाद डगमगाता हुआ नजर आ रहा है. 2019 में होने वाले लोगसभा चुनाव से पहले सेमीफाइनल की तरह माने जा रहे विधानसभा चुनावों में मोदी  सरकार को अब तक का सबसे बड़ा झटका लगा है. आपको बता दें  छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सत्ता हाथ से फिसल गई है और कांग्रेस ने एक बार फिर अपनेजीत के झंडे गाड़ दिए. एक तरफ बीजेपी में जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जैसे स्टार प्रचारकों की फौज थी तो वहीं कांग्रेस की तरफ से अकेले अध्यक्ष राहुल गांधी ने पूरी कमान संभाली हुई थी. हमेषा मजाक के पात्र बनने वाले राहुल गांधी ने इस जंग में बीजेपी को हरा कर साबितकर दिया वह किसी से काम नहीं हैं.

राहुल बने विपक्ष के सबसे बड़े नेता 

कांग्रेस पहले गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी को कांटे की टक्कर, फिर कर्नाटक में सरकार बनाना और अब तीन राज्यों में सीधी बीजेपी को मुंह के बल गिराना। जिससे अब पता चल गया है कि राहुल गांधी विपक्ष के सबसे बड़े नेता हैं. राहुल के नेतृत्व पर समय-समय पर सवाल उठते रहे थे, लेकिन राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद संभालने के बाद जिस तरह से नतीजे दिए हैं उससे सभी के मुंह बंद हो चुके हैं. सिर्फ विपक्ष ही नहीं बल्कि शिवसेना, जेडीयू जैसी पार्टियां भी अब ये कहने लगी हैं कि राहुल गांधी की राजनीति में परिपक्वता आ गई है.

विधानसभा चुनाव में मिली जीत के बाद अब विपक्ष पूरे हर्षो-उल्लास के साथ संसद के शीतकालीन सत्र में प्रवेश करेगी। यानी,शीतकालीन सत्र में मोदी सरकार के खिलाफ कांग्रेस की अगुवाई में विपक्ष आक्रामक रुख अपनाएगा. राफेल, सीबीआई, आरबीआई, भ्रष्टाचार जैसे मुद्दे अब मोदी सरकार की परेशानी संसद सत्र में बढ़ा सकते हैं.

राहुल गाँधी से इस बार मोदी सरकार अपने ही गढ़ में हार गई.  इससे अब ये पता चलता है कि राहुल को राजनीति के दांव-पेंच समझ में आने लगे हैं। विधानसभा चुनाव के नतीजों ने ये भी साफ कर दिया है कि अब 2019 का लोकसभा चुनाव और भी ज्यादा कड़ा होने वाला है. क्योंकि एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होंगे तो दूसरी तरफ आत्मविश्वास से भरे हुए राहुल गांधी. विधानसभा चुनाव के नतीजों की वह कौन-सी बातें है जो राहुल को इस चुनाव का सबसे बड़ा खिलाडी बनती हैं.

2019 के चुनाव में उभर कर सामने आए राहुल गांधी 

 2019 में नरेंद्र मोदी के सामने अब विपक्ष के नेता के तौर पर राहुल गांधी ही उभर कर आए हैं. यानी राहुल गांधी विपक्ष के नेता नंबर वन हैंकई।

कई सालों में पहली बार ऐसा हुआ है जब कांग्रेस ने बीजेपी को सीधे टक्कर दी है.

कांग्रेस का जीतना ये भी बताता है कि जरूरी नहीं कि बीजेपी को हराने के लिए सिर्फ महागठबंधन ही चाहिए.

चुनावी नतीजों को देखें तो कांग्रेस के लिए ये सबसे ज्यादा ख़ुशी की बात है कि बीजेपी हार गई. 2019 का क्या होगा, क्या अभी और भी हार का सामना करेगी बीजेपी या कहीं लहरायेगी जीत का परचनंम। चुनाव से पहले जोकयस लगाए जा रहे थे उससे पता चलता थी कि मोदी की जीत निश्चित है.

जनता को पसंद आया राहुल का ये बाहुबली अंदाज 

राहुल गांधी ने अपनी हर चुनावी रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ हमेशा तीखे वार किए हैं. चाहे वो राफेल का मुद्दा हो, संस्थाओं को दबाने का मुद्दा, सीबीआई, आरबीआई समेत कई अहम बिंदुओं पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने  पूरी तरह से बीजेपी को चित किया है. 10 दिनों के अंदर कर्ज माफी का वादा भी जनता को भाया और छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश को कांग्रेस की झोली में डाल दिया.

छत्तीसगढ़ में राहुल गांधी का ही जादू था कि कांग्रेस अध्यक्ष की 20 रैलियों के दम पर बिना चेहरे वाली पार्टी को 67 सीटें मिलीं. छत्तीसगढ़ के अलावा भी राजस्थान, मध्य प्रदेश में राहुल के रोड शो, रैली ने कमाल कर दिया.

जीत के बाद छाया कांग्रेस 

राहुल गांधी ने तीन राज्य मेंअपनी जीत का झंडा गाड़ने के बाद मीडिया से बात की. उन्होंने जीत के बाद बड़ा दिल दिखाते हुए तीनों राज्य में बीजेपी की सभी सरकारों को उनके काम के लिए धन्यवाद दिया और उसे आगे बढ़ाने का वादा किया. वहीं, राहुल ने ये भी कहा कि वह ‘बीजेपी मुक्त भारत’ नहीं चाहते हैं.

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

बिहार में फैला इंसेफेलाइटिस कहां है तेजश्वी यादव ?

     बिहार, मुजफ्फरपुर में इंसेफेलाइटिस बुखार से अभी तक कुल 117 बच्चों की मौत …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com