केपटाउन में बारिश भारत के लिए उम्मीद

केपटाउन टेस्ट ​के तीसरे दिन का खेल बारिश के खलल के कारण खेले बिना कोई बॉल फेंके रद्द हो गया हो, लेकिन इसके बावजूद इस टेस्ट में अभी रोमांच बरकरार है. अगर टीम इंडिया के नजरिए से देखें तो केपटाउन टेस्ट में तीन संभावनाएं बनती हैं.पहली संभावना टेस्ट का ड्रा होना हो सकती है. तीसरे दिन का खेल बारिश की वजह से खराब हो गया.

ड्रा हो सकता है मैच

साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहली पारी में 286 रन बनाए थे. जबकि दूसरी पारी में 65 रन तक उसके ओपनर पवेलियन लौट चुके हैं, लिहाजा वह संभलकर खेलेगी और टीम इंडिया को कम से कम 400 रन का लक्ष्य देना चाहेगी. यानि अभी तक 142 रन की बढ़त हासिल कर चुकी अफ्रीकी टीम को मैच के चौथे दिन करीब 70 ओवर बल्लेबाज़ी करने पड़ेगी तब कहीं जाकर वह एक सेफ आंकड़े तक पहुंचेगी. वहीं अफ्रीका को टीम इंडिया को आउट करने के लिए 100-110 ओवर मिलेंगे, लेकिन पहली पारी में सस्ते में आउट होने भारतीय बल्लेबाज़ इस बार बेहतर करना चाहेंगे और इसी कारण मैच ड्रा हो सकता है. ज​बकि डेल स्टेन के रूप में अफ्रीका को झटका लग ही चुका है.

ये भी पढ़े ~सचिन की बेटी सारा से शादी करने वाला लड़का गिरफ्तार,फ़ोन कर सारा को करता था तंग

दूसरी संभावना टीम इंडिया की जीत की हो सकती है. तीसरे दिन का खेल बारिश की वजह से नहीं हो पाया और अगले दिन भी बादल छाए रहे तो पिच में नमी रहने की पूरी संभावना है, जो कि टीम इंडिया के तेज़ गेंदबाज़ों खास तौर पर पहली पारी में अफ्रीका के चार शिकार करने वाले भुवनेश्वर के लिए अच्छी बात साबित हो सकती है.

अगर अफ्रीका दूसरी पारी में 200 रन के आसपास सिमट गई, तो टीम इंडिया को 300 से कम का लक्ष्य मिलेगा जिसे हासिल किया जा सकता है. जबकि अफ्रीका अब फिलेंडर, मोर्कल, रबाडा और महाराज पर ही निर्भर है. वहीं चेतेश्वर पुजारा का मानना है कि टीम 350 तक का लक्ष्य हासिल कर सकती है. पहली पारी में टॉप ऑर्डर भले ही नाकाम रहा हो, लेकिन दूसरी पारी में हम बेहतर परफॉर्म करेंगे.

भारत को मैच बचाने के लिए करनी पड़ेगी कड़ी मशक्क्त

आखिरी संभावना के तौर पर हार भी टीम इंडिया के गले पड़ सकती है. अगर अफ्रीकी बल्लेबाज़ों खासकर फाफ डू प्लेसिस और एबी डिविलियर्स ने अपनी पहचान के मुताबिक टेस्ट में बल्ला चला डाला तो वह 400 रन के लक्ष्य के लिए जरूरी करीब 250 रन 40 ओवर में भी जोड़ सकते हैं. अगर ऐसा हुआ तो अफ्रीकी गेंदबाज़ों को टीम इंडिया को आउट करने के लिए तकरीबन 130 ओवर मिलेंगे. ऐसी स्थिति में टीम इंडिया के लिए इस मैच में हार टालना मुश्किल चुनौती होगी, क्योंकि मुरली विजय और पुजारा के अलावा कोई अन्य बल्लेबाज़ पिच पर डटे रहेगा यह कहना मुश्किल है.

जबकि साउथ अफ्रीका के युवा गेंदबाज़ रबाडा का मानना है कि ये ऐसा विकेट है जहां मुश्किल से रन बन रहे हैं. आप बस यूं ही शॉट्स लगाकर रन नहीं बना सकते. यहां किसी भी बॉल पर आपका नाम लिखा हो सकता है.

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

ऑस्ट्रेलिया ने चुने टेस्ट सीरीज के लिए ये खिलाड़ी, इस अनुभवी को किया नजर अंदाज

ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ खेलने वाले टेस्ट सीरीज में पहले दो मैचों में टीम …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com