अभिनेता ऋषि कपूर

अलविदा ऋषि कपूर: दिग्‍गज अभिनेता की इन फिल्मों ने खूब बटोरी थीं सुर्खियां

एंटरटेनमेंट डेस्‍क। भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के लिए ये हफ्ता एक बुरे सपने की तरह चल रहा है। बुधवार को शानदार कलाकार इरफान खान ने दुनिया को अलविदा कहा और अब गुरुवार को दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर का निधन हो गया। वह 67 साल के थे।

यह भी पढ़ें: दिग्‍गज बॉलीवुड अभिनेता ऋषि कपूर नहीं रहे, दुनिया को कहा अलविदा

ऋषि कपूर को भले ही अभिनय कला विरासत में मिली हो मगर, उन्होंने इंडस्ट्री में अपना एक शानदार मुकाम बनाया है। ऋषि कपूर ने अपने अभिनय की शुरुआत बतौर बाल कलाकार अपने पापा राज कपूर की फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ से की थी। वह मुख्य अभिनेता के तौर पर पहली बार साल 1973 में आई फिल्म ‘बॉबी’ में नजर आए थे। इसके बाद लगभग 5 दशक का करियर और ना जाने कितनी सारी फिल्में। इनमें से कई सारी फिल्में ऐसी रही हैं, जिन्होंने जबरदस्त कामयाबी दर्ज की। ऐसे में हम आपको ऋषि कपूर की उन फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो काफी लोकप्रिय भी हुईं और दर्शकों ने भी खुले दिल से इन फिल्मों को गले लगाया।

  • बॉबी- ये फिल्म लीड एक्टर के तौर पर ऋषि कपूर की पहली फिल्म थी। इस फिल्म में डिंपल कपाड़िया के साथ ऋषि कपूर के रोमांस ने सभी का दिल जीत लिया था।
  • कर्ज- कर्ज मूवी में उन्‍होंने ने म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाते हुए ड्रामा किया। फिल्म को लोगों ने खूब पसंद किया था।
  • लैला मजनू- लैला मजनू में ऋषि कपूर और रंजीता कपूर मुख्‍य भूमिका में थे। फिल्म के गाने आज भी लोगों के जेहन में ताजा हैं।
  • हम किसी से कम नहीं- ये फिल्म भी एक म्यूजिकल ड्रामा फिल्म थी। फिल्म के गाने तो सुपरहिट रहे ही थे साथ में फिल्म भी साल 1977 की सुपरहिट फिल्म में शामिल थी।
  • चांदनी- यश चोपड़ा की इस रोमांटिक फिल्म में श्रीदेवी और ऋषि कपूर के रोमांस को भला कौन भूल सकता है। अफसोस की इस फिल्म की कास्ट में शामिल श्रीदेवी, विनोद खन्ना और ऋषि कपूर तीनों ही इस दुनिया में नहीं रहे।
  • दीवाना- दीवाना में ऋषि कपूर के साथ दिव्या भारती और शाहरुख खान थे। ये फिल्म आज भी कुछ चुनिंदा खूबसूरत लव ट्राएंगल में शुमार की जाती है।
  • दामिनी- दामिनी के आते-आते 90 का दशक आ चुका था। ये वो दौर था, जब ऋषि कपूर के बारे में ये कहा जाने लगा था कि अब उन्हें लीड एक्टर का रोल प्ले करना छोड़ देना चाहिए। नई पीढ़ी के हिसाब से वे इस तरह के रोल में वे फिट नहीं बैठते। मगर, ऋषि कपूर लोगों को गलत साबित करने की पूरी कोशिश करते रहे। 30 अप्रैल का संयोग देखिए। 27 साल पहले इसी तारीख को दामिनी फिल्म रिलीज हुई और ब्लाकबस्टर साबित हुई थी। और ये वही तारीख जब इस फिल्म ने अपने लीड एक्टर को खो दिया।
  • अग्नि‍पथ- इस फिल्म में ऋषि कपूर ने राउफ लाला का किरदार प्ले किया था, जो लोगों के दिल और दिमाग में बस गया था। ये फिल्म ऋषि कपूर के करियर का टर्निंग प्वाइंट भी मानी जाती है। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी।
  • स्टूडेंट ऑफ द ईयर- ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी। आलिया भट्ट और वरुण धवन जैसे युवा एक्टर के बीच ऋषि कपूर यहां भी अपनी पहचान बना पाने में कामियाब रहे थे।
  • कपूर एंड सन्स- इस फिल्म में ऋषि कपूर ने ग्रैंड फादर का रोल प्ले किया था। उनका लुक, अंदाज सब इस फिल्म में बेहद दिलचस्प था।
  • मुल्क- ये मूवी बॉक्स ऑफिस पर सेमी हिट रही थी। मुल्क फिल्म में ऋषि कपूर एक मुस्लिम लॉयर के रोल में थे। फिल्म में उनके अभिनय की संजीदगी ने सभी को खूब प्रभावित किया था।

ऋषि कपूर ने हर किसी को अपना दीवाना बनाया, फिर चाहे वो रोमांस वाले रोल हो या फिर एक्शन फिल्में। फिल्‍म बॉबी से शुरू हुआ इस बॉलीवुड के दिग्‍गज अभिनेता का सफर द बॉडी पर जा कर थम गया। बढ़ती उम्र के साथ ही ऋषि कपूर का कद भी अभिनय की दुनिया में बढ़ता जा रहा था। मगर, 30 अप्रैल, 2020 को उनके करियर में पूर्णविराम लग गया। सभी के चहेते चिंटू इस दुनिया में नहीं रहे।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

कोरोना से प्रभावित टॉप 10 देशों में भारत, टेस्टिंग में सातवें नंबर पर

नई दिल्‍ली। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के नए मामलों ने अब भारत में भी रफ्तार …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com