प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

अम्फान: प्रधानमंत्री ने किया पश्चिम बंगाल का दौरा, मदद के लिए जारी किए 1000 करोड़ रुपये

बशीरहाट। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल में चक्रवात अम्फान से उत्पन्न हुई स्थिति का जायजा लेने पहुंचे और यहां राज्य के प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया। इस दौरान उनके साथ मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी भी मौजूद थीं। इसके बाद पीएम मोदी ने मुख्‍यमंत्री व अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की और राज्य की सहायता के लिए 1000 करोड़ रुपये देने की घोषणा की। प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्य और केंद्र सरकार अम्फान से प्रभावित हुए लोगों के साथ है।

यह भी पढ़ें: RBI ने की रेपो रेट में कटौती, कम हो जाएंगी आपके लोन की ब्याज दरें

बशीरहाट में प्रधानमंत्री ने कहा, अम्फान के मद्देनजर पश्चिम बंगाल की तत्काल सहायता के लिए केंद्र सरकार 1000 करोड़ रुपये आवंटित करती है। मैं पश्चिम बंगाल के मेरे भाइयों और बहनों को विश्वास दिलाता हूं कि इस कठिन समय में पूरा देश आपके साथ खड़ा है। अम्फान के कारण हुए नुकसान और प्रभावित क्षेत्रों की वर्तमान स्थिति को लेकर विस्तृत सर्वेक्षण करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा एक टीम भेजी जाएगी।

पीड़ितों के लिए आर्थिक मदद का ऐलान

पीएम मोदी ने कहा, पुनर्वास और पुनर्निर्माण से संबंधित सभी पहलुओं पर ध्यान दिया जाएगा। हम सभी चाहते हैं कि बंगाल आगे बढ़े। पश्चिम बंगाल में अम्फान चक्रवात के कारण मरने वालों के परिजनों को दो लाख रुपये और गंभीर रूप से घायल हुए प्रत्येक व्यक्ति को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे।

उन्‍होंने कहा कि मई के महीने में देश चुनावों में व्यस्त था और उस समय हमें एक चक्रवात का सामना करना पड़ा, जिसने ओडिशा को नुकसान पहुंचाया। अब एक साल के बाद इस चक्रवात (अम्फान) ने हमारे तटीय क्षेत्रों को प्रभावित किया है। पश्चिम बंगाल के लोग इससे सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं।

प्रधानमंत्री ने की सीएम ममता बनर्जी की तारीफ

कोरोना वायरस को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोविड-19 से निपटने के लिए जहां सामाजिक दूरी की आवश्यकता होती है वहीं अम्फान चक्रवात से बचाव के लिए लोगों को सुरक्षित क्षेत्रों में जाने की जरूरत है। इन विरोधाभासों के बावजूद, ममता जी के नेतृत्व में पश्चिम बंगाल इससे अच्छी तरह लड़ रहा है। हम इस प्रतिकूल समय में उनके साथ हैं।

राज्‍य में अबतक 80 लोगों की मौत

चक्रवाती तूफान अम्फान की वजह से पश्चिम बंगाल में मरने वालों की संख्या 80 हो गई है। इस बात की जानकारी आज मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने खुद दी है।

 

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

उत्‍तर भारत में पड़ेगी गर्मी की मार, 47 डिग्री तक जा सकता है पारा

नई दिल्‍ली। देश में कोरोना वायरस के संकट के बीच उत्तर भारत के कई हिस्सों …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com