प्रतीकात्मक तस्वीर

सुप्रीम कोर्ट का आदेश, 10 दिन बाद प्‍लेन में नहीं होगी मिडिल सीट की बुकिंग

नई दिल्‍ली। आज देश की सर्वोच्‍चय न्यायालय ने एयर इंडिया को अगले 10 दिनों तक कोरोना महामारी के दौरान एयरक्राफ्ट में तीनों सीटों पर यात्रियों को बैठाने की मंजूरी दी, क्योंकि बुकिंग पहले ही हो चुकी है, लेकिन 10 दिनों के बाद मिडिल सीट यानी बीच वाली सीट को खाली छोड़ने का आदेश दिया।

सुप्रीम कोर्ट ने आदेशानुसार, एयर इंडिया को बॉम्बे उच्च न्यायालय के उस आदेश का पालन करना होगा, जिसमें कहा गया है कि इंटरनेशनल फ्लाइट्स के अंदर यात्रा के दौरान बीच की सीट खाली छोड़नी होगी।

यह भी पढ़ें: ईद मुबारक: दुनिया की सबसे खूबसूरत मस्जिदें, आज कर लीजिए इनका दीदार

एयर इंडिया और केंद्र सरकार ने बॉम्बे उच्च न्यायालय के मिडिल सीट खाली छोड़ने के आदेश को शीर्ष अदालत में चुनौती दी थी। तुरंत सुनवाई वाली इस याचिका पर सुनवाई के दौरान मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे ने एयर इंडिया को निर्देश दिया कि अगले 10 दिनों तक नॉन-शेड्यूल विदेशी उड़ानों के लिए मिडिल सीट बुक कर सकती है। मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि डीजीसीए के महानिदेशक और एयर इंडिया यदि जरूरी समझते हैं तो नियमों में छूट दे सकते हैं।

एक साथ यात्रा करने वाले परिवारों की योजनाएं बाधित

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सॉलीसिटर जनरल ने विदेश में फंसे भारतीयों की वजह से पैदा हुई कठिनाई के बारे में बताया है। उन्हें यात्रा के लिए वैध टिकट जारी किए गए हैं। हाईकोर्ट के आदेश से बहुत चिंता और कठिनाइयां पैदा हुई हैं। एक साथ यात्रा करने वाले परिवारों की योजनाएं बाधित हो गई हैं। जिन परिवार के लोगों के पास मिडिल सीट थीं, उन्हें उतार दिया जाना चाहिए और पीछे छोड़ दिया जाना चाहिए।

उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा, हमारा विचार है कि एअर इंडिया को 10 दिनों के लिए मीडिल सीट बुकिंग के साथ गैर अनुसूचित उड़ानों को संचालित करने की अनुमति दी जाएगी। अदालत ने कहा कि 6 जून तक इंटरनेशनल फ्लाइट में मिडिल सीट को बुक किया जाएगा। इसके बाद बॉम्बे हाई कोर्ट फैसला करेगी कि आगे क्या करना है।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

मैं अपने घर बसपा में पुन: लौटा- राज किशोर सिंह

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश की राजनीति में राज किशोर सिंह एक चर्चित नाम बन चुके हैं। …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com