अयोध्‍या में भूमि पूजन कार्यक्रम के लिए कड़ा पहरा, बाहरी लोगों के प्रवेश पर रोक

अयोध्‍या। अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर के निर्माण के लिए कल यानी 5 अगस्‍त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों भूमि पूजन होगा। इस कार्यक्रम को लेकर देश तथा प्रदेश में आज तथा कल दीपावली जैसा माहौल रहेगा। आज शाम से ही प्रदेश जगमगा उठेगा और कल रात तक जगमगाता रहेगा। राम नगरी में भी कौतूहल चरम पर है।

यह भी पढ़ें: UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2019: फाइनल रिजल्ट जारी, प्रदीप सिंह बने टॉपर

वहीं, सुरक्षा व्‍यवस्‍था के मद्देनजर अयोध्‍या की सीमा को सील कर दिया गया है और बाहरी लोगों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। बिना आइकार्ड चेक किए किसी को भी शहर में जाने की अनुमति नहीं मिल रही है। चार अगस्त की मध्य रात्रि से लखनऊ-गोरखपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर भी जिले की सीमा से बाहरी व माल वाहक वाहनों के लिए यातायात डायवर्ट कर दिया जाएगा। रामनगरी के संपर्क मार्गों पर सोमवार से पहरा बैठा दिया गया है। रामनगरी के प्रमुख मंदिर सहित कार्यशाला को भी कड़ी निगरानी में रखा गया है।

हनुमान गढ़ी व रामजन्मभूमि प्रांगण को किया गया सैनेटाइज

उधर, कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए अयोध्या में भी भूमि पूजन को लेकर अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है। प्रधानमंत्री के हर कार्यक्रम स्थल का एसपीजी कमांडो की टीम ने दौरा किया। इस दौरान उनकी देखरेख में हनुमानगढ़ी मंदिर तथा श्रीराम जन्मभूमि परिसर को नगर निगम की टीम ने सैनेटाइज किया। पीएम मोदी अयोध्या में कल सबसे पहले हनुमानगढ़ी में दर्शन करेंगे।

ब्लैक कैट कमांडो के हाथों सुरक्षा व्‍यवस्‍था

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्‍त को रामनगरी पहुंचेंगे। इससे पहले कई महत्‍वपूर्ण हस्‍त‍ियों का भी जमावड़ा अयोध्‍या में शुरू हो गया है, जिसके मद्देनजर प्रशासन कोई कोर कसर छोड़ना नहीं चाहता है। मंगलवार को हनुमानगढ़ी के सामने ब्लैक कैट कमांडो ने मोर्चा संभाला लिया है। वहीं, अधिकारियों ने पीएम के कल आगमन के मद्देनजर रिहर्सल भी कि‍या। प्रधानमंत्री की सुरक्षा ड्यटी में तैनात मजिस्ट्रेटों को ड्रेस कोड का भी अनुपालन करना होगा।

जिला मजिस्ट्रेट अनुज कुमार झा की तरफ से मजिस्ट्रेटों की लगाई गई ड्यूटी में ड्रेस कोड का उल्लेख किया गया है। पीएम के नियत कार्यक्रम से तीन घंटे पहले मजिस्ट्रेट को अपने ड्यूटी प्वाइंट पर पहुंचना होगा। पीएम की ड्यूटी में तैनात मजिस्ट्रेट काले रंग का बंद गले का कोट, सफेद शर्ट व काले पैंट में होंगे। पीएम कार्यक्रम का यही ड्रेस कोड है। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के लिए 26 ड्यूटी प्वाइंट बनाए गए हैं और करीब 40 मजिस्ट्रेट ड्यूटी करेंगे।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

कृषि विधेयक पर किसानों को राहत देंगी प्रधानमंत्री मोदी की ये बातें

नई दिल्‍ली। कृषि विधेयकों को लेकर देशभर में किसानों और विपक्षी दलों का विरोध जारी …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com