प्राकर्तिक शाइनिंग पाने के लिए अपनाएं ये नुस्खे…

गर्मी के मौसम में ज्यादातर लोग खाने से ज्यादा ड्रिंक्स पर जीते हैं यानी वे अपनी डाइट में हेल्दी ड्रिंक्स का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं लेकिन हेल्थ advisers की मानें, तो आपको ड्रिंक्स के साथ अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजें भी शामिल करनी चाहिए, जिससे कि आपके शरीर में पानी की पूर्ति होने के साथ आपको भरपूर पोषक मिल सके। इनके साथ ही निम्न चीजों को डाइट में शामिल करने से आपकी स्किन भी नेचुरली ग्लो करेगी-

सलाद-
सलाद में 95 प्रतिशत मात्रा में जल होता है। इसमें बेहतर मात्रा में प्रोटीन भी मौजूद होता है, जिसमें वसा जरा सा भी नहीं होता और क्लोरीन भी बिल्कुल कम होता है। पोषक तत्व भी अच्छी मात्रा में होते हैं। सलाद में ओमेगा-3, उच्च फाइबर, आयरन और कैल्शियम पाए जाते हैं।

अंगूर-
अंगूर में आयरन, कैल्शियम, मैग्निशीयम और कॉपर जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह सभी पोषक तत्व हमारे शरीर में मौजूद हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं। जिससे हमें कभी जोड़ों के दर्द या हड्डियों में दर्द जैसी शिकायतें नहीं होती।

ब्रोकली-
ब्रोकोली अच्छे एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन-ए, बीटा-कैरोटीन, बी कॉम्प्लेक्स, फोलिक एसिड जैसे खनिजों की आपूर्ति करता है जो इंफ्लामेशन, लगातार हो रही बीमारियां और सेल मेम्ब्रेन को भी मज़बूत करते हैं। इसके साथ ही ये ब्लड शुगर लेवेल को बनाए रखता है।

सेब-
इसमें भी 89 प्रतिशत पानी होता है और यह फाइबर, विटामिन सी और काफी मात्रा में अन्य पोषक तत्वों का सबसे बेहतरीन स्रोत है। सेब में विटामिन ए, बी, सी, कैल्शियम, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो दिमाग में खून के प्रवाह को सही करते हैं।

दही-
गर्मी में जल की कमी के लिए दही सबसे बेहतर विकल्प है, क्योंकि इसमें 85 प्रतिशत पानी के अवयव होते हैं। खाने में दही का प्रयोग पिछले लगभग 4500 साल से किया जा रहा है। आज इसका सेवन दुनिया भर में किया जाता है। यह एक स्वास्थ्यप्रद पोषक आहार है। यह प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन B6 और विटामिन B12 जैसे पोषक तत्वों से समृद्ध होता है।

चावल-
पके हुए चावल में 70 प्रतिशत पानी के अवयव होते हैं। यह आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में मददगार हो सकता है। इसमें लौह, कार्बोहाइड्रेड एवं अन्य तत्व भी प्रचुर मात्रा में होते हैं। चावल में लोहा, मैग्नीशियम, विटामिन बी और फाइबर पाया जाता है। यह सभी हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं।

इन खाद्य पदार्थों के साथ-साथ घंटे-डेढ़ घंटे में गर्मियों के बढ़ने-घटने के साथ अपने भोजन में पेय व अन्य खाद्य पदार्थों, जिन में प्राकृतिक पदार्थों, जैसे- शहद, गुड़ से बने पेय, कच्चे आम के पना का सेवन अधिक मात्रा में करें तो लाभ होगा।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

गर्दन और छाती के कालेपन को कैसे करे दूर ,जाने इसके उपाय ?

लाइफस्टाइल डेस्क। देखते हैं की किस महिला को दर और किस पुरुष को दर दिखना …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com