अस्पताल

तमिलनाडु के सरकारी अस्पताल की लापरवाही आई सामने गर्भवती महिला को चढ़ा दिया HIV संक्रमित खून

Edited by: अंशिका श्रीवास्तव

तमिलनाडु के सरकारी अस्पताल की लापरवाही आई सामने गर्भवती महिला को चढ़ा दिया HIV संक्रमित खून

जब जीवन देना वाला ही मौत बटाने लगे तो आम जनता कहां इलाज कराए। तमिलनाडु के सरकारी अस्पातल से बड़ी लापरवाही का मामला सामने आया है जहां एक 24-वर्षीय गर्भवती महिला को HIV संक्रमित खून चढ़ा दिया गया। विरुधूनगर जिले के अस्पताल में ब्लड ट्रांसफ्यूज़न के दौरान हुए इस हादसे के बाद तीन लैब टेक्नीशियनों को पिछले दो साल में कथित रूप से लापरवाही करने के आरोप में निलंबित कर दिया गया है।

आपको बता दें इस गर्भवती महिला को HIV-संक्रमित युवक से लिया गया खून 3 दिसंबर को चढ़ाया गया था. युवक को दो साल पहले एक सरकारी लैब द्वारा HIV  और हेपाटाइटिस-बी पॉज़िटिव पाया गया था, जब उसने रक्तदान किया था. लेकिन लैब की तरफ से उसे इस टेस्ट के नतीजों की जानकारी नहीं दी गई, और उसने पिछले महीने फिर सरकारी ब्लड बैंक के लिए रक्तदान किया. अधिकारियों के अनुसार, जब तक खून में HIV संक्रमण का पता चल पाता, उसका खून गर्भवती महिला को चढ़ाया जा चुका था.

महिला को HIV संक्रमित पाए जाने पर उसका एन्टी-रेट्रोवायरल ट्रीटमेंट शुरू किया गया. अधिकारियों की माने तो गर्भ में पल रहा शिशु  HIV संक्रमित होगा या नहीं, इस बात का पता तो उसके जन्म के बाद ही लगेगा। आपको बता दें कि यह लापरवाही का पहला मामला नहीं है— तमिलनाडु स्वास्थ्य विभाग के उपनिदेशक डॉ आर मनोहरन ने बताया, “दो बार लापरवाही हो चुकी है। हमें संदेह है कि खून को मंज़ूरी देने से पहले टेक्नीशियन ने HIV का टेस्ट किया ही नहीं… उन्होने बताया कि यह  एक हादसा है, जानबूझकर नहीं किया गया,हमने जांच के आदेश दे दिए हैं, और युवक का भी उपचार किया जा रहा है।

 

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

जब 5 महीने बच्चे की माँ को लगी नीद तो बच्चे के साथ हुआ कुछ ऐसा

मध्य मुंबई में नगर निकाय द्वारा संचालित नायर अस्पताल से एक अज्ञात महिला ने पांच …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com